Agnipath scheme के तहत सेना में भर्ती पर बिहार में बवाल… सड़क पर उतरे छात्र

भारत सरकार ने मंगलवार को अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) का ऐलान किया था. अब बिहार में इस योजना को लेकर बवाल शुरू हो गया है. आज बिहार के बक्सर में आक्रोशित युवाओं ने ट्रेन पर पत्थर फेंके. तो वहीं मुजफ्फरपुर में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. कई जगहों पर चक्काजाम करने की भी खबर सामने आई है.

छात्रों ने किया चक्काजाम 

मुजफ्फरपुर में कई जगहों पर इन छात्रों ने चक्काजाम कर प्रदर्शन किया है. वहीं पटना जा रही पाटलिपुत्र एक्सप्रेस पर भी पथराव किया गया है. इस कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा है. इस बीच काशी पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस करीब 18 मिनट तक प्लेटफॉ़र्म पर रुकी रही.

फिलहाल हालात काबू में

फिलहाल आरपीएफ ने युवाओं को रेलवे ट्रैक से खदेड़ दिया है. साथ ही रेलवे ट्रैक खाली करा लिया है. जीआरपी ने भी मौके पर मोर्चा संभाल लिया है. नाराज छात्रों का कहना था कि केंद्र सरकार की ये योजना गलत हैं.

इस योजना के तहत केवल चार साल तक नौकरी दी जाएगी. उसके बाद हमें रिटायर कर दिया जाएगा, आगे फिर हम क्या करेंगे?

क्या है अग्निपथ योजना

बता दें कि केंद्र सरकार ने सेना, नौसेना और वायुसेना में सैनिकों (armed force) में भर्ती की नई योजना लॉन्च की थी. जिसका ये सभी छात्र विरोध कर रहे हैं. इस योजना के तहत सेना में भर्ती चार साल की होगी.

यह भर्ती संविदा के आधार पर होगी. इस नई योजना के तहत जिन भी युवाओं की भर्ती होगी उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा.

रिटायर होने के बाद इन जवानों को कई पेंशन नहीं मिलेगी. नौकरी के दौरान युवा कोर्स कर सकेंगे. 4 साल की अवधि पूरी होने के बाद 75 प्रतिशत जवानों के रिटायर कर दिया जाएगा. वहीं 25 प्रतिशत जवानों को सेवा विस्तार दिया जाएगा.

हर साल करीब 45 हजार युवाओं को इस योजना के तहत सेना में भर्ती किया जाएगा. साढ़े 17 साल से 21 साल की उम्र के युवाओं को ही इस योजना का लाभ मिलेगा. ये भर्तियां मेरिट और मेजिकल के अंतर्गत की जाएंगी.

Last Updated on June 15, 2022 8:21 am

Related Posts