इजराइल ने गाजा पट्टी पर विद्रोहियों के ठिकानों किया एयर स्ट्राइक… हमास के कमांडर की मौत

इजराइल (Israel) और फलस्तीनी (Palestinian) के बीच कई दिनों से चल रहा टकराव अभी भी जारी है. शनिवार को इजराइल के जेट विमानों ने गाजा में विद्रोहियों के ठिकानों को निशाना (air strikes in Gaza) बनाया, जिसमें पांच-वर्षीय एक लड़की और एक विद्रोही सहित कम से कम 10 लोग के मारे जाने की खबर है.

हमास के सीनियर कमांडर की मौत

खबर ये भी है कि इन हमलों में फिलिस्तीन के संगठन हमास का सीनियर कमांडर तायसीर अल जबारी भी मारा गया है. बता दें कि इजराइल हमास को एक आतंकवादी संगठन के तौर पर देखता है. इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) का मानना है कि एयरस्ट्राइक में कम से कम 15 हमास आतंकी मारे गए हैं.

फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी पर बढ़ा तनाव

इजराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटे संघर्ष हुए हैं. दोनों देशों के बीच संघर्ष की कहानी काफी पुरानी है. लेकिन इस बार वेस्ट बैंक में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण तनाव बढ़ गया. बढ़े तनाव के बीच इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया.

वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था.

कई सालों से है दोनों देशों के बीच तनाव

दोनों देशों के बीच इस क्षेत्र को लेकर 100 सालों से भी ज्यादा समय से संघर्ष चलता आ रहा है. यहां वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और गोलन हाइट्स जैसे इलाकों पर विवाद है. गाजा पट्टी एक छोटे सा फिलिस्तीनी क्षेत्र है, यह मिस्र और इसरायल के मध्य भूमध्यसागरीय तट पर स्थित है.

फिलिस्तीन बहुसंख्य मुस्लिम बहुल इलाका है. इस पर ‘हमास’ द्वारा शासन किया जाता है. फिलिस्तीन का कहना है कि वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में स्वतंत्र फिलिस्तीन राष्ट्र की स्थापना चाहता है. इसी को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बना रहता है.

Last Updated on August 7, 2022 9:19 am

Related Posts