नीतीश कुमार 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री… तेजस्वी यादव बने उपमुख्यमंत्री

बिहार (Bihar) में NDA से नाता तोड़कर, नीतीश कुमार (Nitish kumar) ने महागठबंधन से नाता जोड़ लिया है. नीतीश कुमार ने आरजेडी (RJD) के तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के साथ मिलकर बिहार में दूसरी बार महागठबंधन की सरकार बनाई है. वहीं नीतीश कुमार ने 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

राज्यपाल ने दिलाई शपथ

राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इस महागठबंधन में नीतीश कुमार को आरजेडी के अलावा कांग्रेस, वाम दल, हम के साथ सात पार्टियों का समर्थन मिला है. राजभवन में शपथग्रहण समारोह के दौरान आरजेडी और जेडीयू के नेता मौजूद रहे.

शपथ लेते ही बीजेपी पर निशाना

मुख्यमंत्री पह की शपथ लेते ही सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आप हमारी पार्टी के लोगों से पूछ लीजिए की क्या सबकी स्थिति हुई. मैं मुख्यमंत्री बनना नहीं चाहता था. लेकिन मुझे दवाब दिया गया कि आप संभालिए. बाद के दिनों में जो कुछ भी हो रहा था, सब देख रहे थे. हमारी पार्टी के लोगों के कहने हम अलग हुए.

वहीं, 2024 में प्रधानमंत्री पद की दावेदारी पर बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि नहीं, हमारी किसी भी पद के लिए कोई दावेदारी नहीं है. लेकिन जो 2014 में आए वो 2024 के बाद रह पाएंगे या नहीं?

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा

शपथ ग्रहण समारोह के बाद बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि बिहार की जनता के लिए बहुत अच्छा हुआ है. मैं जनता को धन्यवाद देती हूं. सब बहुत खुश हैं.

पहली बार केवल सात दिन रहे सीएम

बता दें कि नीतीश कुमार साल 2000 सबसे पहले मुख्यमंत्री बने थे. उनकी सरकार मात्र सात दिन चली थी. साल 2005 में वे दोबारा पूर्ण बहुमत के साथ मुख्यमंत्री बने.

साल 2015 में नीतीश कुमार ने जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस जैसे दलों के साथ मिलकर सरकार बनाई जिसे ग्रैड अलांयस नाम दिया गया था. लेकिन आपसी मतभेद के कारण 2017 में उन्होंने इस्तीफा दे दिया. इस्तीफा देने के 24 घंटे के अंदर ही उन्होंने बीजेपी के साथ मिलकर फिर से सरकार बना ली.

Last Updated on August 10, 2022 12:32 pm

Related Posts