Congress president Election : 24 साल बाद पार्टी में गैर गांधी कांग्रेस का अध्यक्ष चुना गया

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए हैं. अध्यक्ष पद के चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे को 7,897 वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 1,072 वोट प्राप्त हुए. बता दें कि 17 अक्टूबर को कांग्रेस के अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ था.

गांधी परिवार से बाहर का अध्यक्ष

वहीं कांग्रेस पार्टी में लंबे समय के बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई नेता पार्टी का अध्यक्ष बना है. इससे पहले साल 1998 से 2017 तक सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष रही, जिसके बाद राहुल गांधी को ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी. आजादी के बाद से अभी तक 17 लोग कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं, जिनमें से पांच गांधी परिवार के सदस्य रहे हैं.

 खड़गे को थरूर ने दी बधाई

मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत पर शशि थरूर ने कहा, ‘कांग्रेस का अध्यक्ष बनना बड़े सम्मान, बड़ी जिम्मेदारी की बात है, मैं मल्लिकार्जुन खरगे को इस चुनाव में उनकी सफलता के लिए बधाई देता हूं. अंतिम फैसला खड़गे के पक्ष में रहा, कांग्रेस चुनाव में उनकी जीत के लिए मैं उन्हें हार्दिक बधाई देना चाहता हूं.’

खड़गे के घर पहुंची सोनिया

सोनिया गांधी कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई देने बेटी प्रियंका गांधी के साथ उनके घर पहुंची. राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद के लिए हुए चुनाव पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्‍होंने कहा कि मधुसूदन मिस्‍त्री ने निष्‍पक्ष चुनाव कराया है. यह लोकतंत्र की जीत है. आज कांग्रेस को और मजबूती मिली है. विरोधी पार्टियों में इसको लेकर घबराहट होगी कि अब कांग्रेस और ऊर्जा के साथ आगे बढ़ेगी.

Last Updated on October 19, 2022 12:04 pm

Related Posts