Earthquake rattled Indonesia: 5.6 तीव्रता के भूकंप से अबतक 164 लोगों की मौत… मरने वालों में ज्यादातर बच्चे

इंडोनेशिया (Earthquake rattled Indonesia) के जावा में सोमवार को आए 5.6 तीव्रता के भूकंप से अबतक 164 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं. भूकंप से कई इमारते मलबे के ढेर में तब्दील हो गई. मलबे में अबी भी कई लोगों के दबे होने की भी खबर है. रेसक्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है.

सियानजुर शहर के करीब भूकंप का केंद्र

भूकंप का केंद्र इंडोनेशिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले प्रांत सियानजुर शहर के करीब बताया जा रहा है. इस हादसे में सबसे ज्यादा छोटे बच्चों के हताहत होने की खबर है. भूकंप के चलते कम से कम 2,200 घरों को नुकसान पहुंचा और 5,000 से ज्यादा लोगों को विस्थापित होना पड़ा.

जावा के गवर्नर रिदवान कामिल ने कहा

पश्चिम जावा के गवर्नर रिदवान कामिल ने कहा कि स्थानीय सरकार, राष्ट्रीय पुलिस और इंडोनेशियाई सेना अभी भी जानकारी एकत्र कर रही है. कामिल ने कहा, “चूंकि सियानजुर कई जगहों की विशेषता है जो बहुत दूरस्थ हैं, इसलिए हमें स्थिति निर्धारित करने के लिए उस डेटा की आवश्यकता है. अधिकांश पीड़ितों और जीवित बचे लोगों को सियांजुर के सरकारी अस्पताल ले जाया गया है.

पहले भी आते रहें है भूकंप!

यह पहली बार नहीं है जब इंडोनेशिया में इस तरह की घटना घटी हो. भूकंप, सुनामी जैसी आपदाओं का इंडोनेशिया में पुराना इतिहास रहा है. बता दें कि साल 2004 में हिंद महासागर में आए एक शक्तिशाली भूकंप और सुनामी ने 12 देशों में लगभग 2,30,000 लोगों की जान ली थी, जिनमें से अधिकतर इंडोनेशिया में थे.

Last Updated on November 22, 2022 9:33 am

Related Posts