सितंबर तिमाही में GDP ग्रोथ ने अनुमान को छोड़ा पीछे, कोर सेक्टर की ग्रोथ 12.1%

GDP Growth Rate
GDP Growth Rate

India Q2 GDP data: भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर एक बड़ी खबर आई है. जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ 7.6 फीसदी है. यह ग्रोथ इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादातर जानकारों का मानना था कि दूसरी तिमाही में GDP की वृद्धि दर का आंकड़ा 6.8 फीसदी के आसपास रहेगा. यानी जुलाई-सितंबर तिमाही का आंकड़ा अनुमान से बहुत ज्यादा है. वहीं अगर पिछले वित्त वर्ष की बात करें तो दूसरी तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ 6.2 फीसदी थी. यानी पिछले साल का आंकड़ा और अनुमान सभी को जुलाई-सितंबर तिमाही के GDP ग्रोथ ने पीछे छोड़ दिया है. इस ग्रोथ के पीछे विनिर्माण क्षेत्र यानी कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर के बेहतर प्रदर्शन को मुख्य वजह माना जा रहा है. गुरुवार को जारी इस आंकड़े के साथ भारत दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तीव्र आर्थिक वृद्धि दर हासिल करने वाला देश बना हुआ है.

बता दें, इस साल जुलाई-सितंबर तिमाही में चीन की जीडीपी वृद्धि 4.9 प्रतिशत थी. NSO के आंकड़ों के अनुसार, कृषि क्षेत्र के GVA (ग्रॉस वैल्यू एडेड) में 1.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो 2022-23 की जुलाई-सितंबर तिमाही में 2.5 फीसदी से कम है.

अक्टूबर में कोर सेक्टर इंडस्ट्री की वृद्धि दर 12.1 फीसदी रही

इधर आठ प्रमुख बुनियादी उद्योगों (कोल, क्रूड ऑयल, स्टील, सीमेंट, इलेक्ट्रिसिटी, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, उर्वरक और नेचुरल गैस) का उत्पादन इस साल अक्टूबर में 12.1 प्रतिशत बढ़ा. पिछले साल इसी महीने में इसमें 0.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. यह वृद्धि इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि सितंबर महीने में इंफ्रास्ट्रक्चर कोर सेक्टर की ग्रोथ सिर्फ 8.1 फीसदी थी. बताया जा रहा है कि इस महीने, उर्वरक को छोड़कर सभी क्षेत्रों में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई है. ख़ासकर इस ग्रोथ में सबसे अहम योगदान सीमेंट और बिजली उत्पादन का बताया गया है.

पिछले साल के मुकाबले इस साल अक्टूबर में सीमेंट और बिजली उत्पादन में काफी तेजी आई है. साल-दर-साल आधार पर अक्टूबर 2023 में सीमेंट की उत्पादन 17.1 फीसदी बढ़ा है. जबकि सितंबर 2023 में इसकी ग्रोथ सिर्फ 4.6 फीसदी थी. वहीं बिजली उत्पादन की ग्रोथ साल-दर-साल आधार पर अक्टूबर में 20.3 फीसदी रही है. जबकि सितंबर 2023 में इसकी ग्रोथ सिर्फ 9.9 फीसदी थी.

 

 

Last Updated on December 3, 2023 4:06 pm

Related Posts