Panama Papers Case: अभिनेत्री ऐश्वर्या राय ED के समक्ष पेश, पांच घंटे चली पूछताछ

Aishwarya Rai Bachchan questioned by ED
Aishwarya Rai Bachchan questioned by ED

सोमवार को अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) पनामा पेपर्स मामले में ईडी (ED) के सामने हाजिर हुईं. अभिनेत्री 2016 के पनामा पेपर्स (Panama Papers) लीक प्रकरण से जुड़े एक मामले में पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सामने पेश हुईं.

ईडी ने ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) को समन किया था, जिसके बाद वे ईडी के समक्ष पेश हुई हैं. इससे पहले भी उन्हें दो बार समन जारी किया जा चुका था लेकिन दोनों बार ऐश्वर्या ने इसे स्थगित करने की गुजारिश की थी.

ईडी ने ऐश्वर्या को विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के मामले में समन किया था. यह समन नवंबर में 9 तारीख को बच्चन परिवार के घर भेजा गया था. इससे पहले खबर मिली थी कि इसी मामले की जांच के सिलसिले में अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) नंवबर में ईडी (ED) के सामने पेश हुए थे.

पूछताछ में अभिषेक बच्चन ने कुछ फाइनेंसियल ट्रांसक्शन के बारे में बताया था, जिसकी जांच जारी है. पनामा पेपर्स लीक मामले की जांच कर रही SIT में ईडी (ED), इनकम टैक्स(IT) और दूसरी एजेंसी शामिल हैं.

मामला साल 2016 में वाशिंगटन स्थित इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा पनामा की कानूनी फर्म मोसैक फोंसेका Mossack Fonseca के रिकॉर्ड की जांच से जुड़ा है जिसे ‘पनामा पेपर्स’ (Panama Papers) नाम से जाना जाता है.

ये डेटा जर्मन न्यूजपेपर Süddeutsche Zeitung (SZ) ने Panama Papers नाम से 2016 को रिलीज किया था. इसमें साल 1977 से लेकर 2015 तक दुनियाभर के 193 देशों से जुड़े सिलेब्रिटी, बिजनेसमैन और राजनेताओं के नाम शामिल है. जिसमें भारत के बच्चन परिवार समेत कुल 500 लोगों का नाम सामने आया था.

पेपर लीक मामले में भारत से संबंधित कुल 20,078 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति का पता चला है इनमें से कुछ के बारे में कहा गया है कि उनके पास वैध विदेशी खाते हैं. इस खुलासे में कर चोरी के मामलों को सामने लाया गया था.

Last Updated on December 21, 2021 8:41 am

Related Posts