टोक्यो हवाई अड्डे पर बड़ा हादसा, 1 जनवरी को सिलसिलेवार भूकंप… जापान के लिए बुरा New Year!

टोक्यो एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा
टोक्यो एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा

Plane Catches Fire At Tokyo Airport: जापान के लिए नए साल की शुरुआत बेहद ख़राब रही है. मंगलवार को राजधानी टोक्यो के हानेडा हवाई अड्डे पर एक बड़ा हादसा हो गया. जब एक विमान, रनवे पर उतरने के बाद अन्य विमान से टकरा गया. इससे विमान में आग लग गई. यह विमान होक्काइडो के शिन-चिटोसे हवाईअड्डे से आ रहा था और इसमें लगभग 400 यात्री सवार थे. जापान एयरलाइंस के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए यह बात कही. एनएचके टीवी के मुताबिक जापान एयरलाइंस की उड़ान जेएएल-516 के पूरी तरह आग लगने से पहले उसमें सवार सभी यात्री सुरक्षित बाहर आ गए.

ये भी पढ़ें- HitandRunLaw बस-ट्रक ड्राइवर ने किया हड़ताल… पीएम मोदी की तपस्या में कहां रही कमी?

हालांकि जापानी कोस्ट गार्ड विमान के छह में से पांच चालक दल के सदस्यों की मृत्यु हो गई है. वहीं विमान का कप्तान गंभीर रूप से घायल है. घटना का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि दो घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. जापान एयरलाइंस और उसके मलबे में आग की लपटें अभी भी उठती दिख रही हैं. विशाल विमान पूरी तरह जलकर खाक हो गया है. आसमान में बस धुआं ही धुआं है. मौक़े पर दर्ज़नों दमकल गाड़ियां हैं जो आग पर काबू पाने की कोशिश में लगी है.

अब तक जो फुटेज और बयान सामने आ रहे हैं, उससे लगता है कि रनवे पर खड़े कोस्ट गार्ड के विमान से जापान एयरलाइंस के प्लेन की टक्कर हुई थी. जेएएल-516 ने सपोरो शहर के पास न्यू चितोसे एयरपोर्ट से स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे उड़ान भरी थी और स्थानीय समयानुसार शाम 5.47 पर विमान हनेडा एयरपोर्ट लैंड हुआ. फ़िलहाल हनेडा एयरपोर्ट ने सभी रनवे बंद कर दिए हैं.

एक जनवरी को सिलसिलेवार भूकंप
एक दिन पहले ही, यानी कि सोमवार को जापान के इशिकावा प्रांत और आसपास के इलाकों में भूकंप के एक के बाद एक, कई झटके महसूस किये गये. इनमें सबसे अधिक 7.6 तीव्रता का भूकंप था. पश्चिमी जापान में आये इस सिलसिलेवार भूकंप के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है. वहीं कई इमारतें, वाहन और नौकाएं क्षतिग्रस्त हुई हैं. अधिकारियों ने भूकंप के खतरे को ध्यान में रखते हुये मंगलवार को चेतावनी जारी किया है. चेतावनी में कुछ ख़ास क्षेत्रों में लोगों को अपने घरों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

भूकंप का केंद्र इशिकावा प्रांत के वाजिमा शहर के पास बताया गया है. भूकंप के कारण इशिकावा प्रांत, टोक्यो, ओसाका और अन्य क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई. भूस्खलन और समुद्र में लहरें उठने की भी खबरें हैं. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि भूकंप से प्रभावित लोगों की मदद के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी.

और पढ़ें- युवा आंतकवाद छोड़ खेल से जुड़ें… सरकार ने किया निराश तो ग्रामीणों ने खुद ही उठाया मोर्चा

भूकंप के प्रभाव
भूकंप से इशिकावा प्रांत में सबसे अधिक नुकसान हुआ है. यहां कई इमारतें ढह गई हैं और कई लोग फंस गए हैं. बचाव कार्य जारी है. भूकंप से टोक्यो, ओसाका और अन्य क्षेत्रों में भी नुकसान हुआ है. यहां कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और कुछ जगहों पर बिजली गुल हो गई है. भूकंप के कारण भूस्खलन की भी कई घटनाएं हुई हैं. इशिकावा प्रांत में एक भूस्खलन के कारण एक नदी का रास्ता बदल गया है. भूकंप के कारण समुद्र में भी लहरें उठी हैं. इशिकावा प्रांत के तटीय इलाकों में लोगों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

भूकंप की चेतावनी
जापान के मौसम विभाग ने भूकंप के बाद भूकंप की चेतावनी जारी की है. अधिकारियों ने कहा है कि भूकंप के कारण कुछ दिनों तक और झटके आ सकते हैं. बता दें, जापान एक भूकंपीय क्षेत्र है. यहां आए दिन भूकंप के झटके महसूस होते रहते हैं. 1923 में जापान में आए एक भूकंप में लगभग 140,000 लोगों की मौत हुई थी.

 

Last Updated on January 2, 2024 12:47 pm

Related Posts