अयोध्या: रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में फिल्मी सितारों का जमावड़ा, संयोग या प्रयोग?

अयोध्या में उतरे क्यों सितारे हैं? (Photo: X/dhivakar2000)
अयोध्या में उतरे क्यों सितारे हैं? (Photo: X/dhivakar2000)

अयोध्या में फ़िल्मकारों का जमावड़ा यूं ही बेवजह नहीं था. दरअसल दिमाग़ हाईजैक करने का खेल बेहद सुनियोजित तरीक़े से हो रहा है. थोड़ा पीछे चलेंगे तो ये खेल भी आसानी से समझ जाएंगे. ज़्यादा नहीं, बस ज़रा सा पीछे.

कोई कैसे भूल सकता है कि….

बस कुछ वक़्त पहले इस देश में देशभक्ति का मतलब रंग दे बसंती जैसी अच्छी फ़िल्में हुआ करती थीं. आज का युवा नये अन्दाज़ में अपने वक़्त के भगत, राजगुरु और सुखदेव ढूंढ रहा था. अपने हक़ के लिए आवाज़ उठाना, कैंडल मार्च निकालना सीख रहा था. (जो बाद में कई आंदोलन जैसे कि अन्ना, निर्भया वग़ैरह में दिखा भी)

कोई कैसे भूल सकता है कि….

बस कुछ वक़्त पहले लगे रहो मुन्नाभाई जैसी फ़िल्में हमें गांधी के सिद्धांतों की आज के वक़्त में दोबारा अपनी प्रासंगिकता सिखा रही थी.

ये भी पढ़ें- Ram temple event: राम मंदिर क्यों नहीं जाना, पढ़ें कांग्रेस और शंकराचार्य क्या कहते हैं?

कोई कैसे भूल सकता है कि….

बस कुछ वक़्त पहले PK जैसी फ़िल्म बड़ी निर्भीकता से हमें धर्म की आड़ में उल्लू बनाने वाले ढोंगी बाबाओं और धर्मगुरुओं के राँग नंबर पकड़ना सिखा रही थी.

कुल मिलाकर हम एक बेहतर इंसान बनने की तरफ़ बढ़ रहे थे. फ़िल्में हमें बेहतर तरीक़े से जागरूक नागरिक के तौर पर शेप कर रही थीं.

लेकिन एक जागरूक नागरिक तानाशाही सरकार के लिए बहुत बड़ा ख़तरा होता है. एक जागरूक नागरिक पूंजीपतियों के लिए बड़ा ख़तरा होता है. हिटलर भी इस ख़तरे को समझता था इसलिए जर्मनी में फ़िल्मकारों को सबसे पहले झुकाया गया.

ये भी पढ़ें- अयोध्या: रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न, पीएम क्या बोले, गेस्ट कौन, दर्शन कब से? सब जानें

भारत में भी कुछ लोग जानते थे कि अच्छी फ़िल्में उनके निज़ाम के लिए कितनी ख़तरनाक हैं. अच्छी फ़िल्में तो कम पढ़े लिखे लोगों को भी अच्छा और जागरूक नागरिक बना देती हैं! इसलिए इंसान को वैचारिक तौर पर ज़ॉम्बी बनाने की क़वायद शुरू हुई.

पिछले कुछ सालों में धीरे धीरे बहुत कुछ बदलना शुरू किया गया. सामाजिक चेतना देने वाली फ़िल्मों की बड़े ही सुनियोजित तरीक़े से “हत्या” शुरू की गई. एक्सप्रेसिव आवाज़ों को अलग अलग तरीक़े से दबाया जाना शुरू हुआ. कुछ से काम छीना गया, कुछ की फ़िल्में रुकवाई गईं.

VIDEO- शिक्षा में सरस्‍वती का योगदान पूछने वाली महिला टीचर हेमलता बैरवा को जान से मारने की धमकी!

तर्क, लॉजिक, एंपेथी और देशभक्ति की जगह प्रोपेगेंडा, ग़ुस्सा, नफ़रत, मार काट, विध्वंस का बोलबाला बनाया जाने लगा. पिछले कुछ सालों में देश की सांस्कृतिक चेतना को शून्य करने में काफ़ी मेहनत की जा रही है. तभी तो हम एक विवेकहीन भीड़ बन पाएंगे.

VIDEO- Bharat Jodo Nyay Yatra रोकने की कोशिश, सरकार अन्याय के साथ.. क्यों बोले कन्हैया कुमार?

यही वजह है कि अयोध्या में फ़िल्मकारों का जमावड़ा लगाया गया. ताकि दिमाग़ हाईजैक करने का खेल बेहद आराम से, बेहद सुनियोजित तरीक़े से किया जा सके.

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक कुंदन शशिराज के ट्विटर पेज (@kundanshashiraj) से…

डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है.

Last Updated on January 29, 2024 8:14 am

Related Posts