Energy Sectors: भारत अगले पांच-छह सालों में साढ़े पांच खरब रुपये का करेगा निवेश- PM Modi

पीएम मोदी (Photo- PIB)
पीएम मोदी (Photo- PIB)

Modi सरकार ऊर्जा स्रोतों (Energy Sectors) में गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के लक्ष्य पर काम कर रही है. अगले पांच से छह वर्षों में इस क्षेत्र में 67 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश होगा. वर्तमान में भारतीय अर्थव्यवस्था 7.5 प्रतिशत से अधिक की दर से बढ़ रही है. भारत देश जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. प्रधानमंत्री Modi ने मंगलवार को गोवा के बेतुल में भारत ऊर्जा सप्ताह के दूसरे संस्करण का उद्घाटन करते हुए यह बात कही.

उन्होंने कहा कि 2030 तक देश की अपनी रिफाइनिंग क्षमता 25.4 करोड़ टन वार्षिक से बढ़कर 45 करोड़ टन पर पहुंचने की उम्मीद है. इसलिए वैश्विक कंपनियों को मेरा निमंत्रण है कि वे भी भारत के ऊर्जा क्षेत्र की वृद्धि में हिस्सा लें. PM Modi ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में बुनियादी ढांचे के लिए जो 11 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसका इस्तेमाल रेलवे, रोडवेज, जलमार्ग, वायुमार्ग या आवास आदि के निर्माण में किया जाएगा. इसके लिए ऊर्जा की आवश्यकता होगी और भारत के लिए अपनी ऊर्जा क्षमता बढ़ाने के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा.

उन्होंने कहा, “सरकार के सुधारों की वजह से घरेलू गैस का उत्पादन बढ़ रहा है. देश विभिन्न ऊर्जा स्रोतों (Energy Sectors) में गैस की हिस्सेदारी वर्तमान छह प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत तक ले जाने का प्रयास कर रहा है.”

ये भी पढ़ें- RBI bars Paytm: 1 मार्च से Paytm पर डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, वॉलेट और FASTag बंद, RBI का एक्शन

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 ऐसे समय में हो रहा है जब भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर वित्त वर्ष के पहले छह महीनों में 7.5 प्रतिशत को पार कर गई.

उन्होंने कहा कि वृद्धि की गति वैश्विक अनुमान से अधिक है जिससे भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है. PM Modi ने कहा, “दुनियाभर के आर्थिक विशेषज्ञों का मानना है कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

PM Modi ने जैव ईंधन क्षेत्र में भारत की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पेट्रोल में एथनॉल मिलाने की मात्रा पिछले 10 वर्षों में 1.5 प्रतिशत से बढ़कर 12 प्रतिशत हो गई है. “सरकार ने इसे 2025 तक 20 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है.”

ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: बिजली के झटके देकर राजनीतिक दल का नाम लेने को किया मजबूर- आरोपी

प्रधानमंत्री ने 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को दोहराते हुए कहा, ” आज भारत नवीकरणीय ऊर्जा की स्थापित क्षमता के मामले में दुनिया में चौथे स्थान पर है. भारत की स्थापित ऊर्जा क्षमता का करीब 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ईंधन से आता है.”

सौर ऊर्जा में देश की प्रगति पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, ” पिछले दशक में भारत की सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता 20 गुना बढ़ी है.”

VIDEO- Chandigarh Mayor Election पर SC की सख़्त टिप्पणी, ‘लोकतंत्र की हत्या नहीं होने देंगे’

उन्होंने कहा कि भारत में सौर ऊर्जा से जुड़ने का अभियान जोर पकड़ रहा है. देश में एक करोड़ मकानों में सौर ‘रूफटॉप पैनल’ स्थापित करने के उद्देश्य से एक प्रमुख मिशन की शुरुआत न केवल एक करोड़ परिवारों को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगी, बल्कि इससे उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को सीधे ‘ग्रिड’ में पहुंचाने के लिए तंत्र भी स्थापित करेगी.

Last Updated on February 6, 2024 12:28 pm

Related Posts