BJP ने 9 CBI केस में आरोपी, जमानत के लिए जज को 40 करोड़ का ऑफर देने वाले रेड्डी को वापस क्यों लिया?

जनार्दन रेड्डी को वापस BJP में बुलाने की क्या मजबूरी?
जनार्दन रेड्डी को वापस BJP में बुलाने की क्या मजबूरी?

Who is Mining Baron Janardhana reddy: कर्नाटक में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) से पहले बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. पूर्व मंत्री और खनन कारोबारी जी जनार्दन रेड्डी सोमवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए. रेड्डी ने पिछले साल विधानसभा चुनाव से पहले BJP का दो दशक पुराना साथ छोड़ दिया था और ‘कल्याण राज्य प्रगति पक्ष’ (KRPP) नाम से अपनी पार्टी बनाई थी. जी जनार्दन रेड्डी गंगावती से विधायक हैं. इसके साथ ही वे अवैध खनन से जुड़े नौ सीबीआई मामलों में आरोपी हैं. ये सभी मामले 2008 से 2013 के बीच के हैं. उस दौरान कर्नाटक में BJP की सरकार थी.

KRPP का BJP में विलय की घोषणा के बाद उन्होंने पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की तारीफ़ की और कहा ‘मुझे बेहद ख़ुशी है कि अब मैं पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे विजयेंद्र के साथ पार्टी में काम करूंगा. BJP हमेशा से मेरे खून में थी, लेकिन कुछ कारणों से मैं पार्टी से चला गया था. लेकिन आज मुझे लगता है कि मैं अपनी मां की गोद में वापस आ गया हूं. यहां अपने भाइयों को देखकर ऐसा नहीं लग रहा कि मैं 13 साल बाद BJP कार्यालय में वापस आ रहा हूं.’

ये भी पढ़ें- महंगाई ने वाकई लोगों की Holi कर दी फीकी या Congress, Modi विरोध में कर रही है विलाप?

रेड्डी की पहचान शेड्यूल कास्ट नेता और खनन क्षेत्र दिग्गज के रूप में थी. माना जाता है कि BJP रेड्डी बंधुओं की वजह से ही 2008 से 2013 के बीच दक्षिणी भारत के किसी राज्य में पहली बार सरकार बनाने में कामयाब हो पाई. इस दौरान जनार्दन रेड्डी के भाई सोमशेखर रेड्डी विधायक थे और दूसरे भाई जी करुणाकर रेड्डी सांसद. इन तीनों पर जंगलों के साथ प्राइवेट और सरकारी कंपनियों की लौह अयस्क खदानों से अवैध रूप से लौह अयस्क हड़पने के आरोप लगे.

कर्नाटक लोकायुक्त ने 2010-11 में मामले की जांच की. जांच में पाया गया कि इन्होंने 2006 से 2011 के बीच राज्य से 12,228 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के लौह अयस्क को अवैध रूप से बेच दिया. जिसके बाद सितंबर 2011 में CBI ने जनार्दन रेड्डी को गिरफ्तार कर लिया. रेड्डी को लगभग एक साल तक जेल में रहना पड़ा. मामला इतना बढ़ गया था कि सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के बल्लारी क्षेत्र में रेड्डी के प्रवेश तक बैन कर दी थी.

ये भी पढ़ें- UP बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004 रद्द… इलाहाबाद HC के फैसले पर क्या बोले Owaisi?

साल 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले तक BJP के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा था कि “जनार्दन रेड्डी से BJP का कोई लेना-देना नहीं है.”

कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने जनार्दन रेड्डी की घर वापसी की तस्वीर साझा करते हुए एक्स हैंडल पर लिखा- “यह अवैध खनन के आरोपी जनार्दन रेड्डी हैं. 2008-2013 के बीच में अवैध खनन के मामलों में इनके ऊपर 9 CBI के केस हैं, ये जेल भी जा चुके हैं.

एक दिन पहले इन्होंने अपनी कल्याण राज्य प्रगति पक्ष पार्टी का विलय BJP में कर दिया. यह बेचारे तो बाहर से समर्थन देना चाह रहे थे लेकिन अमित शाह जी के आग्रह पर इन्हें विलय करना पड़ा. एक पूर्व CBI जज के अनुसार जनार्दन रेड्डी की जमानत के लिए जज साहेब को ₹40 करोड़ का ऑफर मिला था.

VIDEO: Sonam Wangchuk 19 दिनों से अनशन पर, Anna Hazare पर शोर करने वाली मीडिया चुप क्यों?

अब होगा जादू! फ़टाक से 9 मामले रफ़ादफ़ा हो जाएंगे, गोता जो लगा लिया BJP में!”

Last Updated on March 26, 2024 9:28 am

Related Posts