LokSabhaElections2024: 400 पार या 270 सीटें ही मिलेंगी? PM Modi के विरोधियों की दलील जान लें

BJP के लिए 400 का टारगेट कितना आसान?
BJP के लिए 400 का टारगेट कितना आसान?

“Lok Sabha Elections 2024: यूपी में अगर विपक्ष NDA को 2019 की स्थिति (80 में से 62) में भी रोक ले, तो BJP छोड़िए, पूरा NDA मिलाकर 272 तक पहुंचना भी मुश्किल लग रहा है.”

एक तरफ BJP अबकी बार 400 पार का नारा दे रही है. वहीं दूसरी तरफ एक सर्वे BJP के खिलाफ़ चल रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस बार NDA को 250 से 272 तक सीट मिल सकती है. व्यंग्यकार और राजनीतिक कार्यकर्ता Rajeev Dhyani ने अपने x हैंडल (@rajeevdhyani) पर लिखा है- “सब ठीक रहा, और फिर पुलवामा जैसा कुछ न कर दिया गया, तो BJP समेत पूरा NDA 400 छोड़िए, 272 के लिए भी स्ट्रगल करता दिख रहा है.

दक्षिण में कर्नाटक छोड़कर BJP कहीं नहीं थी. इस बार कर्नाटक में भी बड़ा झटका लग रहा है. दस सीटों से ज़्यादा का नुक़सान हो रहा है.

गुजरात, राजस्थान, हिमाचल, उत्तराखण्ड, हरियाणा में पहले ही क्लीन स्वीप था. एमपी में 29 में से 28 थीं. तो इन सभी राज्यों में BJP को कम से कम 15 सीटों का नुक़सान हो रहा है.

ये भी पढ़ें- भारत आबादी में नंबर वन फिर भी कामकाजी आबादी की भारी कमी क्यों?

पंजाब में साफ़ हैं. जम्मू, कश्मीर, लद्दाख में भी कम ही हो सकती हैं. छत्तीसगढ़ और झारखंड में में 23 में से 20 थीं. इस बार कम से कम पांच घट रही रही हैं.

महाराष्ट्र में तोड़फोड़ के बावजूद बड़ा झटका लगेगा. बिहार भी पिछली बार से पीछे ही जा रहा है. बंगाल और उड़ीसा में उतनी सीटें भी मिल जाएं, तो गनीमत. असम समेत पूरा नॉर्थ ईस्ट नाराज़ है. तो वहां भी उम्मीद नहीं.

बचता है सिर्फ़ यूपी. और यूपी में अगर विपक्ष इन्हें 19 की स्थिति (80 में से 62) में भी रोक ले, तो BJP छोड़िए, पूरा NDA मिलाकर 272 तक पहुंचना भी मुश्किल लग रहा है.

ये भी पढ़ें- VVPAT, Sanjay Singh और योग गुरु रामदेव को लेकर SC सोशल मीडिया पर क्यों हो रहा ट्रेंड?

तभी इतनी बेचैनी है, पार्टियों में तोड़फोड़ है, दो मुख्यमंत्री जेल में हैं, कांग्रेस के खाते सीज़ हैं, ईडी ओवरटाइम काम पर लगा है, और ऊटपटांग बयान आ रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने और BJP के लिए माहौल बिगाड़ दिया है.”

वहीं चुनावी रणनीतिकार और स्वराज इंडिया पार्टी संस्थापक योगेंद्र यादव ने X पर (@_YogendraYadav) एक सर्वे को पोस्ट करते हुए लिखा है- “कई दोस्तों ने मुझे इस (तथाकथित RSS वाले) और दूसरे सर्वे पर अपनी राय देने को कहा है. मैं नहीं जानता यह किसने करवाया है. यूं भी मुझे अब चुनावी भविष्यवाणी में दिलचस्पी नहीं है. मुझे भविष्य बताने की बजाय भविष्य बनाने में दिलचस्पी है. संभावनाओं का आंकलन करने में रुचि है, ताकि उसे हक़ीक़त में बदला जा सके.”

Last Updated on April 4, 2024 7:03 am

Related Posts