Lok Sabha Polls 2024: NDA बहुमत से दूर! Axis My India के CMD प्रदीप गुप्ता लीक सर्वे पर क्या बोले?

Lok Sabha Opinion Polls
Lok Sabha Opinion Polls

Lok Sabha चुनाव के लिए आज यानी 19 अप्रैल को पहले दौर का मतदान जारी है. इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि Axis My India का Opinion Poll लीक हो गया है. लीक Opinion Poll के मुताबिक 400 पार का दावा करने वाली NDA 243 से 254 सीटों पर सिमटने वाली है. यानी कि तीसरी बार मोदी सरकार बनना दूर की कौड़ी लग रही है. हालांकि INDIA गठबंधन के लिए भी दिल्ली की कुर्सी दूर की कौड़ी ही लग रही है.

Axis My India के कथित फाइनल Opinion Poll में INDIA गठबंधन को 232 से 242 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. यानी कि सत्ता पर काबिज होने के लिए 272 का जादूई आंकड़ा कोई गठबंधन नहीं छू पा रहा है. वहीं अन्य के खाते में 40 से 45 सीटें जाने का अनुमान जताया गया है. वोट शेयर के मुताबिक NDA को 44 फीसदी और इंडिया ब्लॉक को 43 फीसदी वोट मिलने की संभावना है.

वरिष्ठ पत्रकार अमिताभ श्रीवास्तव ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा- ‘पहले दौर के मतदान से ऐन पहले Axis My India का गोपनीय फाइनल Opinion Poll लीक हो गया है. इसके मुताबिक 400 पार तो छोडिये, बीजेपी और NDA बहुमत का आंकड़ा भी नहीं छूने जा रहे हैं. मोदी और उनकी मंडली के दावों की हवा निकाल रही है यह Opinion Poll. इंडिया गठबंधन डट कर मुकाबला करता दिख रहा है.

इस Opinion Poll के मुताबिक NDA को 44% वोट और इंडिया गठबंधन को 43% वोट मिलने का अनुमान है जो सिर्फ एक फीसदी कम है. बहुत मामूली बढत है. गौरतलब है कि Axis My India के अब तक 69 चुनावी सर्वेक्षणों में से 64 सही साबित हुए हैं. इसे सहेज कर रखना चाहिए और खूब शेयर किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- भीमा कोरेगांव हिंसा: दलित एक्टिविस्ट शोमा सेन 6 सालों बाद रिहा, क्या बेवजह जेल में रखा गया?

लेकिन इंडिया गठबंधन की पार्टियों, उम्मीदवारों, नेताओं, प्रवक्ताओं और समर्थकों को मेरी यही सलाह होगी कि अपनी मेहनत में कोई कमी न करें. कोई खुशफहमी न पालें, ढिलाई न करें. नतीजों से पहले ही पीठ न ठोंकने लग जाएं. जब तक मुकाबला जीत न जाएं तब तक दिल्ली दूर ही है.’

हालांकि चुनाव पूर्व सर्वे को लेकर Axis My India के सीएमडी प्रदीप गुप्ता की तरफ से स्पष्टीकरण और खंडन आ गया है.

प्रदीप गुप्ता का कहना है कि ‘2024 के आम चुनावों के संबंध में मेरे नाम का इस्तेमाल कर जो Opinion Poll प्रकाशित किए जा रहे हैं, वह पूर्णत: भ्रामक है. सबको मालूम होना चाहिए कि हम किसी भी प्रकार का चुनावपूर्व/Opinion Poll प्रकाशित नहीं करते हैं. हम चुनाव के बाद एक जून की शाम साढ़े 6 बजे चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ही exit poll प्रकाशित करेंगे.’

Last Updated on April 19, 2024 6:42 am

Related Posts