Jinnah की धर्म को राजनीति से जोड़ने का सपना Pakistan को खाई में फेंक गया!

Jinnah के Pakistan को क्या मिला?
Jinnah के Pakistan को क्या मिला?

Jinnah का Pakistan कश्मीर को भारत से आज़ाद कराने का सपना देखता था. आज पाकिस्तान के अधिकार वाला कश्मीर यानि PoK आज़ाद होने की मांग कर रहा है. PoK का हाल बुरा है. वहां बगावत फैल रही है. जनता पुलिस वालों को दौड़ा-दौड़ा कर पीट रही है. PoK में सेना लगानी पड़ी है. दमन चरम पर है. वहां के लोग भारत से हस्तक्षेप की अपील कर रहे हैं.

तात्कालिक वजह? पाकिस्तान में महंगाई 40 फीसदी ऊपर पहुंच चुकी है. अंदाजा लगाइए-एक किलो आटा 800 रुपये में मिल रहा है. एक रोटी 30 रुपये में बिकती है. आधा पाकिस्तान अंधेरे में डूबा रहता है. बिजली के बिल लोगों की सैलरी से ज्यादा आता है.

बलूचिस्तान, नवाब बुगटी की हत्या के बाद से सुलग रहा है. अल्लाह (धर्म), आर्मी और अमेरिका की गुलामी पाकिस्तान को एक और विभाजन की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है. इस्लाम के नाम पर पाकिस्तान को बढ़ावा देने वाले अरबी मुल्क पाकिस्तान से किनारा काट रहे हैं.

सेना,नेता,नौकरशाह ऐश काट रहे हैं. जनता भूख से बिलबिला रही है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: चौथे चरण के मतदान के बीच मोदी-शाह का पूरे दिन इंटरव्यू क्यों दिखाया जा रहा है?

पाकिस्तान का जिक्र सिर्फ इसलिए कर रहा हूं ताकि हम सीख सकें. धर्म को राजनीति से अलग रखना चाहिए. देश को संविधान से चलाना चाहिए न कि किसी मध्यकालीन नैतिक-धार्मिक आचार संहिता से. सहनशील होना, सेक्युलर होना हमारी कमजोरी नहीं बल्कि ताकत थी. ताकत है.

हम जितना आधुनिक होंगे, मानवता वादी होंगे, अग्रसोची होंगे उतना ही मज़बूत होंगे. इसीलिए मैं कहता हूं कि भारत को हिंदू पाकिस्तान नहीं होने देना है.

ये भी पढ़ें- Lok sabha 2024: नवीन पटनायक सर्वश्रेष्ठ राजनीति कर रहे हैं, जनता जिलों के कैपिटल क्यों पूछेगी?

1947 में भारत पाकिस्तान के बीच एक ही फर्क था. पाकिस्तान की कमान जिन्ना के हाथ में थी. भारत की कमान गांधी-नेहरु के हाथ में थी. वो फर्क इन तस्वीरों के जरिए हमारे सामने आ खड़ा हुआ है. इन तस्वीरों को देखिए और सोचिए कि पिछले 70 सालों में हमने क्या-क्या बनाया है, क्या-क्या बचाया है?

वरिष्ठ पत्रकार विश्व दीपक के फेसबुक पेज से…

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

Last Updated on May 15, 2024 10:08 am

Related Posts