Dinesh Karthik retirement: थम गया द‍िनेश कार्तिक के IPL का सुनहरा सफर, कोहली ने गले लगाकर दी विदाई

Dinesh Karthik retirement
Dinesh Karthik retirement

Dinesh Karthik retirement: भारत के स्टार विकेटकीपर, बल्लेबाज रहे दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik ) के IPL के सफर पर विराम लग गया है. राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए आखिरी IPL एलिमिनेटर मैच के बाद कार्तिक को RCB टीम ने ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया.

हालांकि द‍िनेश कार्तिक ने खुद इस बात का ऐलान नहीं किया. लाइव टीवी प्रसारण के दौरान इस बात की जानकारी दी गई. कार्तिक ने सीजन शुरू होने से पहले कहा था कि यह IPL उनके करियर का आखिरी सीजन होने जा रहा है.

दोनों ग्लव्स उठाकर दर्शकों का अभिवादन

राजस्थान के खिलाफ मुकाबला हारने के बाद दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने हाथ में दोनों ग्लव्स उठाए दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया. विराट कोहली ने कार्तिक को गले लगाकर उन्हें नम आंखों से ग्राउंड से विदा किया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कार्तिक ने अपनी आखिरी पारी में 13 गेंदों पर 11 रन बनाए.

दिनेश कार्तिक ने IPL 2024 में 15 मैचों में 326 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान 187.36 के स्ट्राइक रेट से रन कूटे. आरसीबी ने उन्हें टीमें बतौर फिनिशर का रोल दिया था लेकिन इस सीजन कार्तिक अपने रोल को सही तरह से नहीं निभा पाए. उन्होंने इस सीजन 2 हाफ सेंचुरी लगाई. कार्तिक के बल्ले से 27 चौके और 22 छक्के निकले. उन्होंने 4 कैच लपके जबकि एक स्टंपिंग किया.

दिनेश कार्तिक के IPL करियर

दिनेश कार्तिक के IPL करियर की बात करें तो उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, गुजरात लॉयंस और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेला. जब मुंबई इंडियंस ने 2013 में ट्रॉफी अपने नाम की थी, तब कार्तिक उस टीम का हिस्सा थे.

महेंद्र सिंह धोनी के बाद IPL इतिहास के वह दूसरे सबसे सफल विकेटकीपर रहे. वह इस लीग में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं.

ये भी पढ़ें:- Jinnah की धर्म को राजनीति से जोड़ने का सपना Pakistan को खाई में फेंक गया!

दिनेश कार्तिक के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

द‍िनेश कार्तिक ने इंटरनेशनल क्रिकेट कर‍ियर में 26 टेस्ट खेलते हुए 1025 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 57 कैच और 6 स्टम्प भी किए. वहीं 94 वनडे में टीम इंड‍िया का प्रत‍िन‍िध‍ित्व करते हुए उन्होंने 1752 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 64 कैच और 7 स्टम्प भी किए. वहीं 60 T20 मैच खेलते हुए उन्होंने 686 रन बनाए, इस फॉर्मेट में उन्होंने 30 कैच और 6 स्टम्प किए.

Last Updated on May 23, 2024 5:33 am

Related Posts