Azamgarh जिले के 26 थानों में से 22 थानेदार/थानाध्यक्ष सवर्ण, पिछड़ी जाति कहां?

Azamgarh-Police-station
Azamgarh-Police-station

Azamgarh Police Station: भाजपा सरकार में जमकर सवर्णों का विकास किया जाता है. आजमगढ़ जिले के 26 थानों में से 22 थानेदार/थानाध्यक्ष सवर्ण हैं. इनमें 12 ठाकुर और 7 ब्राह्मण हैं. मात्र 1 भूमिहार और 1 कायस्थ है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जाति के आजमगढ़ जिले में 12 थानेदार हैं. अब कोई नहीं कहता कि मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री ने अपनी जाति के 22 थानेदार क्यों नियुक्त किये हैं?

अनुप्रिया पटेल और आशीष पटेल की भाजपाई राजनीति का हासिल यह है कि आजमगढ़ के 26 थानों में से एक भी थानेदार कुर्मी जाति से नहीं हैं. उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की जाति से भी कोई थानेदार यहां नहीं है.

सोचिए, भाजपा में पिछड़ी जातियों के नेता किसके लिए और किस समाज के लिए राजनीति करते हैं? सपा सरकार में जातिवाद का आरोप लगाने वाली मीडिया कहां है? अरे मीडिया का तो छोड़िए, चौराहे-चौराहे पर यादव जाति के लड़कों से सवर्णों के साथ-साथ पिछड़ी और दलित जातियों के तमाम लड़के बहस करते हुए उन्हें और उनकी जाति को जातिवादी कहा करते थे. वे कहां गए?

ये भी पढ़ें- Congress Update: क्या Ashok Gehlot अब होंगे INDIA के चेयरमैन?

जबकि तैयारी करने वाले यादव जाति के लड़के, ना सपा सरकार से कोई फायदा लिए हैं और ना ही कभी ले सकते हैं. उल्टा यादव जाति में पैदा होने की वे बहुत भारी कीमत चुका रहे हैं.

यह भी नहीं है कि भाजपा सरकार में केवल यादव जाति के प्रतियोगी छात्र ही यह कीमत चुका रहे हैं. बल्कि उनके साथ-साथ पिछड़ी और दलित जातियों के प्रतियोगी छात्र भी यही कीमत चुका रहे हैं.

ये भी पढ़ें- UP: Paper Leak मामले में आंदोलन जारी… 24 घंटे बाद भी गिरफ्तार छात्रों की जानकारी नहीं?

फ़र्क बस यह है कि यह बात/तथ्य उन्हें समझ में नहीं आ रही है. जिस दिन समझ जाएंगे उसके बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं भाजपा के बहकावे में कभी नहीं आएंगे. आख़िर भाजपा सरकार के जातिवाद, मनुवाद, ब्राह्मणवाद एवं सवर्णवाद पर लोगों की ज़बान क्यों नहीं खुलती है? यह बड़ा सवाल है.

डॉ. ज्ञान प्रकाश यादव (Scholar, Writer, Ph.D. at University of Delhi. U.G. & P.G. at University Of Lucknow) के एक्स पेज (@Gyanprakash1007) से…

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

Last Updated on July 11, 2024 12:55 pm

Related Posts