गोल्ड जीतने वाली Imane Khelif ने ना सेक्स चेंज करवाया, ना ही ट्रांसजेंडर है!

Imane Khelif secures gold
Imane Khelif secures gold

इमाने ख़लीफ़ (Imane Khelif) ने अपनी वेट कैटेगिरी में गोल्ड जीत लिया है. मैडल लेते वक़्त भी वो बेसाख़्ता रो रही थी. पूरी दुनिया ने उसे गालियां दी. उस डर , खौफ और घृणा के बोझ तले इसकी सारी ख़ुशी दब गयी. उसकी शक्लो सूरत का मज़ाक उड़ाया गया. कोई इसे मर्द बोल रहा था तो कोई ट्रांसजेडर. वर्षों की मेहनत के बाद मिली सफलता की ख़ुशी को बर्बाद करने के लिए दुनिया भर को Imane Khelif से माफ़ी मांगनी चाहिए.

Imane Khelif ने ना सेक्स चेंज करवाया, ना ही वो ट्रांसजेंडर है. वो लड़की पैदा हुई थी, लड़की की तरह पली बढ़ी. सिर्फ एक हार्मोनल डिस्बैलेंस की वजह से इसमें एक सामान्य लड़की से ज्यादा टेस्टोस्टेरोन हार्मोन है जो की उसे ज्यादा मस्कुलर फ़ोर्स देता है.

उसके जननांग क्या हैं और कैसे है वो कोई नहीं जानता. लेकिन खेल नियमों के तहत उसने अपनी तरफ से कोई बेईमानी नहीं करी. वर्ल्ड चैम्पियनशिप के नियमों के तहत उसे जेंडर टेस्ट में फेल किया गया था, तब भी वो चुपचाप शांति से अपना बैग पैक कर के वतन वापस लौट गयी थी.

ये भी पढ़ें- ‘जिसकी जात का पता न हो…’ Anurag Thakur के इस बयान ने BJP की कब्र खोद दी?

ओलम्पिक के नियमों के तहत उसे खेलने दिया गया तो वो खेली. वो अपने बॉक्सिंग कैरियर में कई बार हारी और नॉक आउट भी हुई. जबसे दुनिया के हाथ में इंटरनेट और सोशल मीडिया आया है तबसे लोग जॉम्बी बन चुके हैं.

वो दबी हुई कुंठाएं और नफ़रत जो लोग आम जीवन में निकाल नहीं सकते, अब वो सब सोशल मीडिया में निकाली जा रही हैं. इटालियन बॉक्सर Angela Carini (एंजेला करिनी) भी अपनी बाउट के बाद जब थोड़ा शांत हुई, तब उसने भी जाकर Imane Khelif से माफ़ी मांगी.

ये Angela Carini का बड़प्पन है की वो Imane Khelif की भावनाओं को समझी. लेकिन अपने यहां तो बजरबट्टूओं की भीड़ है, जो भेड़ बकरियों की तरह अपना ओपिनियन ठेलने लगतें हैं.

ये भी पढ़ें- kerala: भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड, 7 की मौत, कई दबे…

मैं Imane Khelif की तरफदारी और Angela Carini का विरोध नहीं कर रहा. Angela Carini तो ऐसे समाज से आती हैं जो सामंती मानसिकता को वर्षों पहले छोड़ चुका है. तभी उसे अपनी गलती का एहसास हुआ और वो Imane Khelif से माफ़ी मांगने गयी. लेकिन जो भी लोग Imane Khelif के बारे में गलत बोले उन्हें थोड़ा आत्ममंथन करना चाहिए.

लोगो के सोच की मूल धारणा में ही बड़ी गड़बड़ी है. वो ये सोच ही नहीं पाते की ये सब भिन्न सेक्सुल ओरिएंटेशन वाले लोग भी भावनाओं से भरे होतें हैं. प्यार, मोहब्बत, दर्द, करुणा, ममता ये सब भावनाएं इनमे भी होतीं है भाई. और Imane Khelif का केस तो ट्रांसजेंडर केस भी नहीं है.

ये भी पढ़ें- Capt Anshuman Singh: बेटा शहीद हुआ, बहू कीर्ति चक्र लेकर मायके चली गई! मां सही या पत्नी?

ये समाज वाकई बहुत निकृष्ट है, बुरा है. सबसे बड़ी बात की इसके सुधरने की भी कोई संभावना दिखाई नहीं देती. Imane Khelif को मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनायें और Angela Carini को भी उज्जवल बॉक्सिंग कैरियर के लिए मेरी शुभकामनाएं.

VIDEO– #budgetdiscussion अनुराग ठाकुर पर बौखलाए अखिलेश यादव, पूछा-आप जाति कैसे पूछ सकते हैं?

Imane Khelif से सहानुभूति है, तो Angela Carini के लिए मेरी नज़रों में उसकी इज्जत और बढ़ गयी है.

वाचस्पति शर्मा के फेसबुक पेज से…

(डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है)

Last Updated on August 5, 2024 6:19 am

Related Posts