Paris Olympic: लियोन मर्चेंड ने 4 Gold जीतकर अपने मां-बाप की हार का लिया बदला!

Paris Olympic: leon_marchand sets record (PC- X@leon_marchand)
Paris Olympic: leon_marchand sets record (PC- X@leon_marchand)

Paris Olympic: फ्रांस में एक तैराक हुए, जेवियर. फ्रांस के लिए उन्होंने ओलंपिक तक खेला. उन्हें फ्रांस के अच्छे तैराकों में गिना जाता रहा है. पर जेवियर दुर्भाग्यशाली थे, उन्हें ओलंपिक में स्वर्ण पदक नहीं मिला.

जेवियर की पत्नी भी तैराक हैं, उन्होंने भी फ्रांस के लिए ओलंपिक में भाग लिया है. पर मैडल उनके भाग्य में भी नहीं. सम्भव है कि वे दुर्भाग्यशाली हों, या उनमें गोल्ड जीतने लायक प्रतिभा ना हो.

एक ओलंपिक में जेवियर उस माइकल फ़ेल्प्स के साथ भी तैरे थे, जो ओलंपिक का बादशाह है. जिसके पास सबसे अधिक पदक हैं. फ़ेल्प्स के आगे तो उन्हें हारना ही था, वे हार गए.

जेवियर के मन में वह हार बैठ गयी. वह हार उसे हमेशा दर्द देती रही, तड़पाती रही. पर करते क्या? उन्हें यह बात तो समझ आ गयी थी कि उनमें उतनी प्रतिभा नहीं जो ओलंपिक में अपना राष्ट्रगान बजवा सकें. जेवियर ने अपनी उम्मीदों को अपने बेटे में ढूंढना शुरू किया.

ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat असली चैंपियन… जो पहलवान कुश्ती में कभी नहीं हारी, उसे हराया- साक्षी मलिक

उनके लड़के में भी प्रतिभा थी. आखिर उसके माता-पिता ओलंपियन थे. जेवियर पति पत्नी अपने बच्चे के पीछे कड़ी मेहनत करने लगे. लड़का भी ओलंपिक पहुंचा. टोक्यो ओलंपिक में वह छठवें स्थान पर रहा. पदक से दूर, बहुत दूर…

जेवियर चैन से नहीं बैठता था. ओलंपिक गोल्ड उसकी आंखों के आगे नाचता था. उसने अब अपने बेटे के लिए वह ट्रेनिंग स्कूल चुना, जिसमें माइकल फ़ेल्प्स का कोच रहा बाउमैन हेड कोच था. जेवियर हर वह प्रयास कर लेना चाहता था, जो उसके बेटे के विजेता बनने में सहायक होता.

लड़का भी अपना सबकुछ झोंक रहा था. उसके जीवन का एकमात्र आंदोलन ओलंपिक गोल्ड पाने लायक स्पीड पाने का था. वह तैर रहा था, और केवल तैर रहा था.

उसके कोच को भी भरोसा था उसपर. उसने पहले ही दिन से समझ लिया था कि यह लड़का कमाल करेगा. वह भी उसके साथ जी जान से लगा हुआ था.

फिर आया ओलंपिक 2024. जेवियर पति-पत्नी की उम्मीदें आसमान पर थीं. बेटे का एक गोल्ड उन्हें जीवन भर का सुकून देने वाला था.

ये भी पढ़ें- Indian Hockey Team ने स्पेन को 2-1 से हराकर जीता ब्रॉन्ज, रचा इतिहास….

बताता चलूं, खेल छोड़ने के बाद उस पति पत्नी ने कोई और काम नहीं किया. वे अपना सारा समय और सारा धन अपने बेटे पर खर्च करते रहे. क्यों? बस इसलिए कि एक पदक आये. स्वर्ण आये.

तो सुनिये. 2024 के ओलंपिक में उनका बेटा 4 स्वर्ण के साथ कुल पांच पदक लेकर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बना है. फेस ऑफ द गेम, लियोन मर्चेंड! वह लियोन जो पदक तालिका में अकेले 186 देशों से आगे खड़ा है. वह अपने देश का पहला खिलाड़ी है जिसके पास एक ओलंपिक में एक से अधिक स्वर्ण पदक है. इतना ही नहीं 22 वर्षीय फ्रांसीसी तैराक ने अकल्पनीय मुकाम हासिल करते हुए दो घंटे के भीतर दूसरी बार एक मौजूदा ओलंपिक चैंपियन को हराया और 2:05.85 के ओलंपिक रिकॉर्ड समय में दिन का अपना दूसरा ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता. एक 200 मीटर बटरफ्लाई में और दूसरा 200 ब्रेस्टस्ट्रोक में.

ये भी पढ़ें- J-K and Haryana Assembly Election Date: तीन फेज में होगी वोटिंग, 4 अक्टूबर को आएंगे नतीजे…

कुछ कहानियां तनिक लम्बी होती हैं, देर से पूरी होती हैं. पर जब पूरी होती हैं तो कमाल होती हैं.

सर्वेश तिवारी श्रीमुख, गोपालगंज, बिहार के फेसबुक पेज से…

Last Updated on August 17, 2024 1:31 pm

Related Posts