Malyalam Film Industry में काम के बदले SEX, मना करने पर महिलाओं की NO ENTRY?

अगर कोई एक्ट्रेस मान जाती है तो उसे एक SECRET CODE दिया जाता है. महिला को फिल्मों में काम चाहिए तो SECRET CODE बताकर उसे काम मिलता है और बदले में डायरेक्टर और प्रोड्यूसर का बिस्तर गर्म करना पड़ता है. एक्ट्रेस यही SECRET CODE हर प्रोड्यूसर को बताती है तो उसे काम मिलते रहता है. SECRET CODE सिस्टम के तहत बड़े रोल से लेकर छोटे रोल अदा करने वाली सभी एक्ट्रेस का यौन शोषण किया जाता है.

Malyalam Film Industry Dark Reality
Malyalam Film Industry Dark Reality

Malyalam Film Industry: 2017 में मलयालम एक्ट्रेस भावना का किडनैप कर लिया गया. दो घंटो तक उसे एक कार में कोच्चि की सड़कों पर घुमाया गया. कार में उसके साथ यौन हिंसा की गई. उसके बाद किडनैपर भावना को सड़क पर फेंक कर भाग गए. पुलिस ने FIR दर्ज कर जांच शुरू की. किडनैपर पकड़े गए और इसमें मुख्य आरोपी के रूप में मलयालम सुपरस्टार दिलीप का नाम सामने आया.

दिलीप का एक्ट्रेस काव्य माधवन से अफेयर चल रहा था. भावना ने ये बात दिलीप की पत्नी और प्रसिद्ध एक्ट्रेस मंजू वारियर को बता दी. इस बात का बदला लेने के लिए दिलीप ने गुंडों से भावना का यौन शोषण कराया. पुलिस ने दिलीप को गिरफ्तार किया. पूरी फिल्म इंडस्ट्री दिलीप के पक्ष में खड़ी हो गयी.

भावना को फ़िल्म इंडस्ट्री ब्लैक आउट कर दिया गया. लेकिन मामला यहीं नही रुका. सामाजिक संगठनों ने मलयालम फ़िल्म इंडस्ट्री में महिलाओं के यौन उत्पीड़न के मामले को लेकर जांच के लिए मुख्यमंत्री पर दबाव बनाया.

सरकार ने रिटायर्ड महिला जज से जांच के लिए हेमा कमीशन गठित किया. हेमा कमीशन ने 2017 से लेकर 2018 तक 80 महिला एक्ट्रेस से पूछताछ की, गहन अध्ययन और जांच पड़ताल किया. और 2019 में कमीशन ने सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी.

सरकार ने रिपोर्ट को पूरा पढा और बेहोश हो गयी. पैरों तले जमीन खिसक गई. सरकार घबरा गई. सरकार को मलयालम फ़िल्म इंडस्ट्री की इज्ज़त बचाने के लिए रिपोर्ट को सील कर दिया. सामाजिक संगठनों ने हार नहीं मानी. वो रिपोर्ट को सार्वजनिक करने के लिए लड़ते रहे. इस साल सरकार ने दबाव में आकर रिपोर्ट जारी की.

ये भी पढ़ें- आगरा की एक इंजीनियरिंग छात्रा को सड़क पर अपने कपड़े क्यों उतारने पड़े?

लेकिन 315 पन्नों की रिपोर्ट में केवल 260 पन्नों को सार्वजनिक किया गया है और बाकी 55 पन्नों को अभी भी गुप्त रखा गया है. सरकार का कहना है 55 पन्ने जारी हुए तो बहुतों की ज़िंदगी खराब हो जाएगी.

260 पन्नों ने ही केरल फ़िल्म इंडस्ट्री में भूचाल ला दिया है. रिपोर्ट की जानकारी ने इंसानियत को शर्मसार कर दिया है. हेमा कमीशन की रिपोर्ट कहती है कि मलयालम फ़िल्म इंडस्ट्री में काम देने के बदले SEX की डिमांड की जाती है. केवल एक्ट्रेस से नहीं, हर स्तर की महिला एक्ट्रेस से SEX फेवर मांगा जाता है.

SEX डिमांड को एक सिस्टम की तरह संचालित किया जाता है. अगर कोई भी एक्ट्रेस काम मांगने आती है तो उससे काम देने के बदले SEX फेवर मांगा जाता है. अगर एक्ट्रेस ने इंकार किया तो उसे कहीं भी काम नहीं मिलता. लेकिन ये सभी डायरेक्टर और प्रोड्यूसर को पता कैसे चलता है?

ये भी पढ़ें- झगड़े के दौरान पति पर उठाया हाथ, कंगारू कोर्ट ने पत्नी को गंजा कर किया तड़ीपार!

अगर कोई एक्ट्रेस मान जाती है तो उसे एक SECRET CODE दिया जाता है. महिला को फिल्मों में काम चाहिए तो SECRET CODE बताकर उसे काम मिलता है और बदले में डायरेक्टर और प्रोड्यूसर का बिस्तर गर्म करना पड़ता है.

एक्ट्रेस यही SECRET CODE हर प्रोड्यूसर को बताती है तो उसे काम मिलते रहता है. SECRET CODE सिस्टम के तहत बड़े रोल से लेकर छोटे रोल अदा करने वाली सभी एक्ट्रेस का यौन शोषण किया जाता है. SECRET CODE सिस्टम की जानकारी पूरी केरल फ़िल्म इंडस्ट्री को थी.

ये भी पढ़ें- Satpal Maharaj पर्यटन मंत्री, बेटे सुयश ने टिहरी झील में क्रूज बोट चलाने के लिए भरा टेंडर

यह मामूली अपराध नहीं है. यह जघन्य अपराध है, केरल फ़िल्म इंडस्ट्री ने मानवता को शर्मसार कर दिया है. लेकिन इतनी बड़ी खबर सभी बड़े न्यूज़ चैनलों पर नदारद है.

लेखक और आलोचक क्रांति कुमार के एक्स अकाउंट (@KraantiKumar) से.

डिस्क्लेमर: ये लेखक के निजी विचार हैं. लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सत्यता/सटीकता के प्रति लेखक स्वयं जवाबदेह है. इसके लिए Newsmuni.in किसी भी तरह से उत्तरदायी नहीं है.

Last Updated on August 31, 2024 11:56 am

Related Posts