Dharma Sansad: ‘गांधी से नफ़रत इसलिए दी गाली’ फांसी चढ़ने को तैयार

हरिद्वार (Haridwar) में हुई धर्म संसद (Dharam Sansad) के बाद अब छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुई धर्म संसद चर्चा में है. चर्चा में इसलिए क्योंकि आयोजन के दौरान धर्मगुरु कालीचरण महाराज (Kalicharan Maharaj) ने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के लिए अपमानजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और नाथूराम गोडसे (Nathuram Godse) द्वारा की गई बापू की हत्या को सही ठहराया. कालीचरण महाराज यहीं नहीं रुके उन्होंने मंच से ओवैसी को लेकर भी अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया. साथ ही कहा कि सुनिश्चित करें कि आप एक हिंदू कट्टरपंथी को अपना नेता बनाएं. चाहे वह किसी भी पार्टी का हो.

रायपुर में आयोजित इस धर्म संसद का विषय था ‘भारत को एक हिंदू राष्ट्र कैसे बनाया जाए’. बाद में सोशल मीडिया (Social Media) पर जब कालीचरण महाराज का यह वीडियो वायरल हुआ तो उनके ख़िलाफ़ FIR दर्ज़ की गई. पुलिस फिलहाल मामले की जांच में जुटी है. वहीं FIR दर्ज किए जाने को लेकर कालीचरण महाराज ने कहा है कि गांधी को अपशब्द कहने का कोई पश्चाताप नहीं है, मैं गांधी से नफरत करता हूं. गांधी ने हिंदुओं के लिए क्या किया है?

धर्म संसद (Dharam Sansad In Raipur) में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को गाली देने वाले कालीचरण महाराज ने फिर एक वीडियो जारी किया है. उन्होंने साहसिक मुद्रा अपनाते हुए कहा है कि उन्हें अपने बयान पर कोई अफ़सोस नहीं है और आज भी वह अपने बयान पर कायम हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा है कि मुझे फांसी पर भी चढ़ा दोगे तो मेरे सुर नहीं बदलेंगे. कालीचरण ने कहा कि मैं गांधी का विरोधी हूं, ऐसी एफआईआर से कोई फर्क पश्चाताप नहीं है. मैं गांधी से नफरत करता हूं. इसके लिए मुझे फांसी हो वह भी स्वीकार है.

इससे पहले उत्तराखंड के हरिद्वार में 17 से 19 दिसंबर के बीच धर्म संसद का आयोजन किया गया था. इस धर्म संसद को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हुए, वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि साधु संत ‘धर्म की रक्षा के लिए शस्त्र उठाने, 2029 तक मुस्लिम प्रधानमंत्री न बनने देने, मुस्लिम आबादी न बढ़ने देने और हिंदू समाज को शस्त्र उठाने का आह्वान करने जैसी बातें करते नज़र आ रहे हैं.’

दोनों राज्यों में हुई धर्म संसद के बाद से देशभर में इसपर राजनीति भी जमकर हो रही है. हरिद्वार में हुई धर्म संसद के बाद जहां कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था. वहीं कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में हुई धर्म संसद के बाद बीजेपी कांग्रेस पर आग बबूला है. भले ही दोनों पार्टी एक दूसरे पर आरोप लगा रही हो लेकिन देखने वाली बात है कि दोनों ही पार्टी अब हिंदू बनाम हिंदुत्व के ऐजेंडे पर आगे बढ़ रही है. पिछले काफी दिनों से कांग्रेस नेता राहुल गांधी हिंदू बनाम हिंदुत्व के मुद्दे पर आक्रामक दिखाई दे रहे हैं.

वहीं सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के 76 वकीलों ने CJI को पत्र लिखकर मामले में स्वत संज्ञान लेने की अपील की. वकीलों ने अपने पत्र में कहा कि धर्म संसद के नाम पर देश में धार्मिक स्वतंत्रता को दबाने की कोशिश की जा रही है. वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) ने सोमवार को इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को तलब किया. पाकिस्तान ने हरिद्वार में आयोजित हुए सम्मेलन में अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा भड़काने के इरादे से दिए गए कथित नफरत भरे भाषणों पर चिंता व्यक्त की.

Last Updated on December 28, 2021 11:11 am

Related Posts

3 Comments

  1. Thanks for this excellent article. Also a thing is that almost all digital cameras arrive equipped with a zoom lens that allows more or less of your scene to be included by means of ‘zooming’ in and out. These kind of changes in the aim length are usually reflected in the viewfinder and on substantial display screen at the back of the particular camera.

Comments are closed.