Indo-Bangla Ties: शेख़ हसीना का प्रत्यर्पण, बांग्लादेश में हमारे प्रोजेक्ट… भारत क्या करेगा?

Indo-Bangla Ties: नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की कमान संभाल ली है. देश में उनके नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है. लेकिन भारत को अभी भी इंतज़ार करना होगा हालात बेहतर होने का.

Indo-Bangla-Relation (Photo: PMO/File)
Indo-Bangla-Relation (Photo: PMO/File)

Indo-Bangla Ties: बांग्लादेश में जो हमारे प्रोजेक्ट चल रहे हैं उनको मौजूदा परिस्थितियों के चलते स्थगित कर दिया गया है. जब हालात बेहतर होंगे, क़ानून व्यवस्था बहाल होगी, फिर वहां की सरकार से बातचीत कर देखा जाएगा कि इसको कैसे फिर से आगे ले जाया जाए. अभी की यही स्थिति है. यह कहना है विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल का.

कुछ दिनों पहले बांग्लादेश की तत्कालीन प्रधानमंत्री शेख़ हसीना को मजबूरन देश छोड़ना पड़ा था. सोशल मीडिया पर इससे जुड़े कई वीडियो हैं. जिसमें देखा जा सकता है कि शेख हसीना एक हैलिकॉप्टर में बैठकर बांग्लादेश छोड़ रही हैं. शेख हसीना ने 5 अगस्त 2024 को पद छोड़ दिया और भारत आ गई थीं. फिलहाल एक सुरक्षित स्थान पर हैं, हालांकि भारतीय अधिकारियों ने उनके ठिकाने के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

हालांकि बांग्लादेश के कई विपक्षी दलों ने मुहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार से शेख हसीना के प्रत्यर्पण की मांग की है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक शेख हसीना के प्रत्यर्पण की मांग की संभावनाओं पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह एक ऐसा मामला है, जो काल्पनिक मुद्दों पर आधारित है. हम ये पहले भी कह चुके हैं कि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री सुरक्षा कारणों से बहुत कम समय में भारत आई थीं.

ये भी पढ़ें- Troubled Farmer: गायों को नदी में या पहाड़ी से क्यों धकेल रहे हैं किसान?

बांग्लादेश में पिछले कुछ समय से सरकारी नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा था. जिसके बाद ऐसे हालात पैदा हुए. इताना ही नहीं बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर उथल-पुथल, हिंसा और अल्पसंख्यकों पर हमलों की ख़बरें भी सामने आईं.

ये भी पढ़ें- आगरा की एक इंजीनियरिंग छात्रा को सड़क पर अपने कपड़े क्यों उतारने पड़े?

हालांकि फ़िलहाल नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस ने बांग्लादेश की कमान संभाल ली है. देश में उनके नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है. लेकिन भारत को अभी भी इंतज़ार करना होगा हालात बेहतर होने का. इसी मद्धेनजर भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान आया है. बांग्लादेश में चल रही भारत की परियोजनाओं को लेकर.

Last Updated on August 31, 2024 11:06 am

Related Posts