Israel Attack में सिर्फ एक दिन में 100 से अधिक लोगों की गई जान, 359 घायल

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायली बमबारी में एक सप्ताह में 700 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें दो दिन की अवधि में 14 पैरामेडिक्स भी शामिल हैं.

Israel-attack (PC- @PrakashD22)
Israel-attack (PC- @PrakashD22)

इज़रायल (Israel Attack) ने रविवार को भी लेबनान (Lebanon) में हिज़्बुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों पर बमबारी जारी रखी. जिसमें सिर्फ एक दिन में 100 से अधिक लोग मारे गए. मध्य पूर्व में व्यापक संघर्ष की आशंकाओं के बीच यमन में हूती के ठिकानों पर बमबारी करके इज़रायल ने एक और मोर्चा खोल दिया.

इज़रायल ने कहा कि उसने हिजबुल्लाह (Hezbollah) के ठिकानों पर बमबारी जारी रखी है और यमन पर भी हमला किया है. उसके दर्जनों युद्धक विमानों ने रविवार को युद्धग्रस्त यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों के ठिकानों (Houthi targets) पर हमला किया था, जिसमें होदेदा बंदरगाह भी शामिल था.

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को इज़रायली हमले में 105 लोग मारे गए और 359 घायल हो गए. यह हमला इजराइल ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारने के दो दिन बाद किया. इससे पहले इज़रायल ने बेरूत के घनी आबादी वाले दक्षिणी उपनगरों पर हवाई हमले किए थे, जिनमें हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह (Hezbollah leader Hassan Nasrallah) की मौत हो गई थी.

हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह की मौत से उसके समर्थकों को बड़ा झटका लगा है. हिजबुल्लाह ने बताया कि वह हमास के समर्थन में काम कर रहा है, जिन्होंने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमला किया था और जिसके बाद फिलिस्तीनी क्षेत्र गाजा में युद्ध शुरू हो गया था.

पिछले सोमवार से इज़रायली हमलों में सैकड़ों लोग मारे गए हैं. यह लेबनान के 1975-1990 के गृहयुद्ध के बाद सबसे घातक दिन हैं.

ये भी पढ़ें- हिज़्बुल्लाह नेता Nasrallah की मौत पर भारतीय मुसलमानों का दिल दुखना ग़लत क्यों?

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़रायली बमबारी में एक सप्ताह में 700 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें दो दिन की अवधि में 14 पैरामेडिक्स भी शामिल हैं.

इजराइल की सेना ने रविवार देर रात कहा कि उसने हिज्‍बुल्‍लाह के 120 ठिकानों को निशाना बनाया है. वहीं हिज्‍बुल्‍लाह ने कहा कि उसने उत्तरी इज़रायली शहर सफेद पर फिर से रॉकेट दागे हैं.

ये भी पढ़ें- China के Missile परीक्षण से जापान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में क्यों बढ़ी चिंता?

फ़्रांस ने हिज्‍बुल्‍लाह और उसके समर्थक ईरान से ऐसी किसी भी कार्रवाई से दूर रहने की भी अपील की है, जिससे “क्षेत्रीय टकराव” हो सकता है.

Last Updated on September 30, 2024 10:29 am

Related Posts