क्रिसमस समारोह रोकने पर बोली महिला, ‘आप हमसे सवाल करने वाले कौन होते हैं?’

देश में इन दिनों धार्मिक असहिष्णुता के मामलों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं. पिछले दिनों पंजाब में गुरु ग्रंथ साहिब से बेअदबी की अलग अलग घटनाएं सामने आई थी. इन घटनाओं में भीड़ द्वारा दो युवको की पीट पीटकर हत्या का मामला सामने आया था. वहीं 25 दिसंबर क्रिसमस वाले दिन खास समुदाए के लोगों पर हमले के कई सारे वीडियो सोशल साइट्स पर देखने को मिले हैं. एक वीडियो अंबाला का है, जिसमें क्रिसमस (Christmas) प्रार्थना के बाद दो लोगों ने, कैंटोनमेंट के होली रिडीमर चर्च के पास, ईसा मसीह की एक प्रतिमा को अपवित्र करते हुए दिखाया गया है.

ऐसा ही एक अन्य धार्मिक कट्टरता का मामला कर्नाटक (Karnataka) के तुमकुरु (Tumakuru) से सामने आया है. जहां एक घर में क्रिसमस समारोह का आयोजन चल रहा था. तभी वहां कथित दक्षिणपंथी (right-wing) समूह से जुड़े लोग आ धमके. ये लोग घर में मौजूद महिलाओं से बदसलूकी करने लगते है. वायरल वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि घर में घुस आए ये लोग घर में मौजूद लोगों से सवाल करते हैं कि वे क्रिसमस क्यों मना रहे हैं और महिलाओं ने हिंदुओं की तरह सिंदूर और मंगलसूत्र क्यों नहीं पहना हैं? उन्होंने “ईसाई धर्म क्यों अपना लिया?.

इसके बाद घर में मौजूद महिलाएं क्रिसमस समारोह पर सवाल उठा रहे इन दक्षिणपंथी समूह से जुड़े लोगों से भिड़ जाती हैं. महिलाएं घर में घुस आए इन गुंडों का डटकर मुकाबला करती हैं और कहती हैं कि वे किसकी पूजा करते हैं किसकी नहीं? यह उनका विशेषाधिकार है. साथ ही उन्होंने धर्मांतरण के आरोपों का भी खंडन किया. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि इन महिलाओं में से एक ने कहा, “आप हमसे सवाल करने वाले कौन होते हैं? मैं मंगलसूत्र को हटा सकती हूं और इसे एक तरफ रख सकती हूं.’

काफी देर तक इस मामले में तीखी नोकझोंक चलती रही. हांलाकि बाद में पुलिस के आने के बाद मामला शांत करवा दिया गया. मामले में किसी भी तरह की शिकायत दर्ज नहीं करवाई गई है. वहीं पुलिस अधिकारी के मुताबिक, परिवार के कुछ सदस्य क्रिसमस मना रहे थे. वे पिछले कई सालों से ऐसा करते रहे हैं. जहां क्रिसमस समारोह का आयोजन चल रहा था वह एक OBC समुदाय (Other Backward Class) से ताल्लुक रखने वाले परिवार का घर बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में मामला क्रिसमस के तीन दिन बाद का बताया जा रहा है.

नोट:- newsmuni.in वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता है.

Last Updated on January 1, 2022 3:07 pm

Related Posts