पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के ऑलराउंडर और कप्तान रहे 41 वर्षीय खिलाड़ी मोहम्मद हफीज (Mohammad Hafeez) ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (International Cricket) से संन्यास लेने का ऐलान किया. हफीज ने अपने एक बयान में कहा कि उन्होंने लगभग दो दशक तक चले अपने करियर के दौरान उम्मीद से अधिक हासिल किया. हफीज फ्रेंचाइजी क्रिकेट प्रतियोगिताओं में खेलना जारी रखेंगे. इससे पहले हफीज ने 2018 में टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) से संन्यास ले लिया था.

बता दें हफीज ने पाकिस्तान की तरफ से 392 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले जिसमें उन्होंने 12,789 रन बनाये और 253 विकेट लिये. साथ ही हफीज ने अपने देश की तरफ से 55 टेस्ट, 218 वनडे और 119 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने तीन वनडे विश्व कप और छह टी20 विश्व कप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया. नवंबर में हुए टी20 विश्व कप का सेमीफाइनल उनका आखिरी मैच था. जिसमें पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. हफीज ने 3 अप्रैल, 2003 को जिम्बाब्वे के खिलाफ शारजाह में पाकिस्तान के लिए अपना डेब्यू किया था.

अपने सफल करियर के दौरान उन्हें 32 बार मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. साथ ही हफीज ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार पाने वाले पाकिस्तानी खिलाड़ियों में वह चौथे स्थान पर हैं. 2017 में आईसीसी चैंपियन्स ट्राफी (ICC Champions Trophy) जीतने वाली पाकिस्तानी टीम का हिस्सा थे.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) द्वारा जारी बयान में हफीज ने कहा, ‘‘ मैं गर्व के साथ आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कह रहा हूं. मैंने जितना शुरू में सोचा था उससे कहीं अधिक हासिल किया है और इसके लिए मैं अपने सभी साथी क्रिकेटरों, कप्तानों, सहयोगी स्टाफ और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आभारी हूं. मैं खास तौर पर अफने परिवार का आभारी हूं, जिन्होंने मेरा सपना पूरा करने के लिए कई बलिहान दिए हैं.’’

 

Last Updated on January 3, 2022 4:22 pm

Related Posts