किन गाड़ियों के लिए अक्टूबर महीने में होने जा रहे अहम बदलाव जाने!

यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (The road transport ministry) ने आठ सीट वाली सवारी गाड़ियों में लगभग 6 एयरबैग (airbags) लगे होना अनिवार्य कर दिया है. इसके लिए मंत्रालय ने जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दे दी है. ये नियम इस साल अक्टूबर से हर सेगमेंट वाली कारों पर लागू हो जाएगा.

मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि वाहन में सवार यात्रियों की सुरक्षा को बेहतर करने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियम (Central Motor Vehicles Rules CMVR) 1989 में संशोधन कर सुरक्षा फीचर्स को बढ़ाने का फैसला किया गया है.

मंत्रालय ने 14 जनवरी को एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि एक अक्टूबर, 2022 से विनिर्मित एम1 श्रेणी (M1 vehicle) के वाहनों में छह एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा. दुर्घटना की स्थिति में एयरबैग एक ‘कवच’ के रूप में काम करता है और ड्राइवर और यात्रियों को सुरक्षा देता है.

वहीं सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (union minister Nitin Gadkari) ने भी इस मसले पर कई ट्वीट किये. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ड्राइवर की सीट पर एयरबैग को एक जुलाई, 2019 से अनिवार्य किया गया है. वहीं ड्राइवर के साथ वाली सीट के लिए एयरबैग को एक जनवरी, 2022 से अनिवार्य किया गया है.

आठ यात्रियों वाले वाहनों में लोगों की सुरक्षा के लिए मैंने जीएसआर अधिसूचना के मसौदे को मंजूरी दी है. इससे यात्री वाहनों में न्यूनतम छह एयरबैग रखने अनिवार्य होंगे.’’यह आखिरकार सभी सेगमेंट में यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, भले ही वाहन की कीमत/वैरिएंट कुछ भी हो. GSR से आशय सामान्य सांविधिक नियमों से है.

उन्होंने कहा कि आगे और पीछे की सीटों पर बैठे यात्रियों को दुर्घटना की स्थिति में एक दूसरे से टकराने से बचाने को एम1 वाहन श्रेणी में चार अतिरिक्त एयरबैग को अनिवार्य करने का फैसला किया गया है. दो साइड/साइड टॉर्सो एयरबैग और दो साइड कर्टेन/ट्यूब एयरबैग वाहन में सवार सभी यात्रियों की सुरक्षा करते हैं.

यह देश में मोटर वाहनों को सुरक्षित बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने सभी वाहन विनिर्माताओं से वाहनों के सभी संस्करणों में कम से कम छह एयरबैग देने का आग्रह किया था.

बढ़ते हादसो की वजह से लिया गया फैसला

ताजा सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2020 में एक्सप्रेसवे सहित राष्ट्रीय राजमार्गों NH पर कुल 1,16,496 सड़क दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 47,984 लोगों की जान गई. पिछले साल नितिन गडकरी ने पीटीआई को दिये अपने एक इंटव्यू में कहा था कि निम्न मध्यम आय वर्ग के लोग छोटी कारें ज्यादा खरीदते हैं. उनमें भी पर्याप्त संख्या में एयरबैग होने चाहिए. सभी की सुरक्षा का ख्याल रखा जाना चाहिए. वाहन कंपनियां बड़ी कारों में आठ एयरबैग देती हैं, ये कारें अमीर लोग खरीदते हैं.

Last Updated on January 15, 2022 4:12 pm

Related Posts