Sania Mirza Retirement: नंबर-1 खिलाड़ी रही सानिया मिर्जा का टेनिस को अलविदा

भारत की टेनिस सुपरस्टार (tennis player) सानिया मिर्ज़ा (Sania Mirza) ने खेल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. सानिया ने ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) के महिला युगल के पहले दौर में मिली हार के बाद संन्यास लेने का फैसला किया है. सानिया और यूक्रेन की खिलाड़ी नादिया किचेनोक (Nadiia Kichenok) की जोड़ी को स्लोवेनिया की तमारा जिडानसेक और काजा जुवान की जोड़ी से एक घंटे 37 मिनट में चले मैच में 4-6 6-7(5) से हरा हार का सामना करना पड़ा है. इस तरह वो महिला डबल्स के पहले मुकाबले में ही हारकर बाहर हो गईं.

संन्यास के फैसले पर क्या बोली सानिया?

संन्यास के फैसले पर सानिया ने कहा कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा. मुझे नहीं पता कि मैं इस सीजन को भी पूरा खेल पाऊंगी या नहीं. अब मेरा शरीर थकने लगा है. प्रेरणा और ऊर्जा का स्तर भी घटने लगा है, इसलिए 2022 का सीजन उनके लिए आखिरी होगा.

पिछले 19 साल से टेनिस खेल रही हैं सानिया

सानिया मिर्जा के प्रोफेशनल करियर की बात करे तो उन्होंने अपने करियर की शुरूआत साल 2003 में की थी. इस दौरान सानिया ने महिला डबल्स में 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन का खिताब जीता था. वहीं, मिक्स्ड डबल्स में वह 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुकी हैं. सानिया ने अपने करियर में छह ग्रैंडस्लैम (Grand Slam) खिताब जीते हैं. वह सिंगल्स में टॉप 100 में पहुंचने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं

सानिया के नाम कई पुरस्‍कार 

साल 2016 में सानिया मिर्जा को तत्कालीन राष्‍ट्रपति प्रणव मुखर्जी (Pranab Mukherjee) ने पद्म भूषण (Padma Bhushan) पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया  था. उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. सानिया यह सम्मान पाने वाली लिएंडर पेस (Leander Paes) के बाद दूसरी टेनिस खिलाड़ी हैं. इसके अलावा उन्हें साल 2006 में पद्म श्री (Padma shri) से सम्मानित किया गया था.

Last Updated on January 19, 2022 3:30 pm

Related Posts