UN Secretary-General की तालिबान को चेतावनी, अलग-थलग पड़ने से बचे

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UN Secretary-General) एंतोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने गुरुवार को अफगानिस्तान (Afghanistan) के हालातों पर एक रिपोर्ट पेश की है. अफगानिस्तान की स्थिति और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए निहितार्थ इस रिपोर्ट में तालिबान शासन काल के हालातों को लेकर काफी कुछ कहा गया है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान (Taliban) के कब्जे के लगभग 6 महीने बाद भी यहां की स्थिति अस्थिर और अनिश्चित बनी हुई है. युद्ध से तबाह देश राजनीतिक, सामाजिक-आर्थिक और मानवीय झटके से अभी तक उबरा नहीं है. स्थिरता और भविष्य में अंतरराष्ट्रीय समर्थन को बढ़ावा देने का ‘सर्वश्रेष्ठ तरीका’ यह होगा कि अपने पूर्व के कृत्यों को ना दोहराते हुए तालिबान अलग-थलग पड़ने से बचे.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘तालिबान खुद को कार्यवाहक सरकार के रूप में पेश करने का प्रयास कर रहा है. हालांकि, अभी तक शासन ढांचे का गठन नहीं किया गया है, जो कि देश की जातीय, राजनीतिक और भौगोलिक विविधता को दर्शाए और जिसमें महिलाएं शामिल हों. संसाधनों और क्षमता की कमी के साथ-साथ विचारधारा भी अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप शासन व्यवस्था की दिशा में आड़े आ रही है.’’

पिछले साल अमेरिकी सैनिकों की 31 अगस्त को अफगानिस्तान से पूर्ण वापसी के साथ ही अफगानिस्तान पर तालिबान ने फिर कब्जा कर लिया था. गुतारेस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सार्थक, लचीले और रचनात्मक जुड़ाव के बिना, अफगानिस्तान में मानवीय और आर्थिक स्थिति खराब ही रहेगी.

तालिबान कर रहा पूर्व कर्मचारियों की हत्या

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UN Chief) एंटोनियो गुतारेस (Antonio Guterres) ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को संबोधित रिपोर्ट में कहा कि पीड़ितों में से दो-तिहाई से अधिक कथित तौर पर तालिबान या उसके सहयोगियों द्वारा मारे गए थे.

रिपोर्ट में कहा गया, सरकार के पूर्व सदस्यों, सुरक्षा बलों और अंतरराष्ट्रीय सैन्य बलों के साथ काम करने वालों के लिए सामान्य माफी की घोषणा के बावजूद ‘अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन’ को लगातार पूर्व कर्मचारियों की हत्या, उनके गायब होने और अन्य उल्लंघनों के विश्वसनीय मामले मिल रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र मिशन ने अस्थायी रूप से गिरफ्तारी, मार-पीट और डराने-धमकाने के 44 मामलों को रिपोर्ट किया है. इसमें से 42 तालिबान द्वारा किए गए हैं.

Last Updated on February 4, 2022 11:23 am

Related Posts