Russia Ukraine conflict: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा यूक्रेन नहीं जाएंगे अमेरिकी सैनिक

रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine Conflict) के बीच खींचतान अभी भी जारी है. हालत ये है कि दोनों देशों के बीच किसी भी वक्त युद्ध हो सकता है. वहीं यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने हाल ही में अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा हैं कि रूस (Russia) यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है. उनकी इस पोस्ट ने सभी को चौंका दिया है.

इससे पहले खबर थी कि रूस यूक्रेन की सीमा पर डटे अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है. जर्मनी और रूस के बीच हुई बैठक के बाद रूस ने ये कदम उठाया था. रूस ने यूक्रेन की सीमाओं पर अपने 100,000 से अधिक सैनिकों की तैनाती की हुई है.

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की आशंका अब भी बनी हुई है. अमेरिका हमले का ‘निर्णायक’ जवाब देने के लिए तैयार है. अपने संबोधन में बाइडन ने कहा, ‘‘हम यूरोप में स्थिरता और सुरक्षा में सुधार लाने के लिए रूस तथा अपने सहयोगियों के साथ कूटनीतिक तरीके से बातचीत करने के लिए तैयार हैं.

मानवीय क्षति बहुत ज्यादा होगी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर रूस आने वाले दिनों या हफ्तों में यूक्रेन पर हमला करता है तो यूक्रेन के लिए मानवीय क्षति बहुत ज्यादा होगी और रूस के लिए सामरिक क्षति बहुत ज्यादा होगी. ‘अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो पूरा अंतरराष्ट्रीय समुदाय इसकी निंदा करेगा. दुनिया यह नहीं भूलेगी कि रूस ने बिना वजह मौत और बर्बादी चुनी. यूक्रेन पर हमला करना खुद को चोट पहुंचाने वाला साबित होगा. अमेरिका और हमारे सहयोगी निर्णायक रूप से प्रतिक्रिया देंगे.’

यूक्रेन नहीं जाएंगे अमेरिकी सैनिक

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन में अमेरिकी सैनिकों को भेजने से भी इनकार किया. उन्होंने कहा, ‘मैं यूक्रेन में लड़ाई के लिए अमेरिकी सैनिकों को नहीं भेजूंगा. हमने यूक्रेन की सेना को देश की रक्षा करने में मदद करने के लिए उपकरण भेजे हैं. हमने उन्हें प्रशिक्षण और परामर्श दिया है. अमेरिका पूरी ताकत के साथ नाटो क्षेत्र की एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेगा.’

‘द्वितीय विश्वयुद्ध की आवश्यकता थी, लेकिन अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो यह मर्जी से किया गया युद्ध या अकारण किया गया युद्ध होगा. मैं उकसावे के लिए नहीं, बल्कि सच बोलने के लिए ये चीजें कहता हूं क्योंकि सच, जवाबदेही मायने रखती है. अमेरिका और नाटो रूस के लिए खतरा नहीं हैं.

Last Updated on February 16, 2022 12:35 pm

Related Posts