America ने 4 भारतीय बाजारों को बताया “कुख्यात”, व्यापारियों में नाराजगी

हाल ही में यूएस ट्रेड रिप्रजेंटेटिव USTR की ओर से दुनियाभर के बाजारों की एक लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में दिल्ली के पालिका बाजार (Palika Bazaar) समेत भारत के पांच बाजारों को दुनिया के सबसे कुख्यात बाजारों (Notorious Markets) की लिस्ट में शामिल किया है.

Indiamart का नाम भी शामिल

USTR द्वारा वर्ष 2021 की कुख्‍यात बाजारों की सूची में दुनिया भर के 42 ऑनलाइन और 35 परंपरागत बाजारों को शामिल किया गया है. USTR का कहना है कि इन बाजारों में ‘नकली’ प्रोडक्ट्स की बिक्री होती है.

USTR ने जिन 4 भारतीय बाजारों को इस लिस्ट में शामिल किया है उसमें मुंबई में हीरा पन्ना बाजार, दिल्ली के पालिका बाजार और टैंक रोड कपड़ा मार्केट और कोलकाता में किडरपुर को शामिल किया गया है. USTR की सूची में भारत की ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट (Indiamart) का नाम भी शामिल है.

कैट ने जताई नाराजगी

USTR की रिपोर्ट आने के बाद से व्‍यापारियों ने नाराजगी जताई है. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने USTR की रिपोर्ट पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि USTR द्वारा इन बाजारों में पर्याप्त ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल होने या सुविधा प्रदान करने का आरोप लगाया गया है. बिना किसी ठोस सबूत के ये रिपोर्ट निराधार है और कैट ने इस मामले को  गंभीरता से लिया है.”

भरतिया और खंडेलवाल ने कहा कि कैट नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास के साथ अपनी नाराजगी दर्ज करेगा और उसने अपनी कानूनी टीम को कानूनी दृष्टिकोण से मामले की जांच करने के लिए कहा है और अगर कानूनी टीम द्वारा सलाह दी जाती है तो वह अदालत जाने से भी  नहीं हिचकेगा.

पालिका बाजार को लिस्ट से हटाने की मांग

पालिका बाजार (Palika Bazaar) एसोसिएशन ने USTR की रिपोर्ट पर कड़ी आपत्ति जताई है. साथ ही एसोसिएशन ने नई दिल्ली के पालिका बाजार को कुख्यात बाजारों की लिस्ट से हटाने की मांग की है.

एसोसिएशन ने USTR को पत्र लिखा है. कक्कड़ ने कहा है, “इस मार्केट के दुकानदार सस्ते सामान बेचते हैं, जो युवाओं को आकर्षित करता है और USTR रिपोर्ट में यह बात लिखी गई है.

Last Updated on February 19, 2022 3:48 pm

Related Posts