Russia Ukraine war: दो शहरों में संघर्ष विराम पर सहमत हुआ रूस!

रूस (Russia) ने यूक्रेन (ukraine) के दो शहरों मारिउपोल और वोल्नोवाखआ में संघर्ष विराम पर सहमति जताई है. इन शहरों से नागरिकों को सुरक्षित निकाले जाने को लेकर दोनों देशों के बीच यह सहमति हुई है. रूस की सरकारी न्यूज एजेंसियों ने यह जानकारी दी है.

‘संघर्ष-विराम की कोई पुष्टि नहीं’

रूस की ओर से आम लोगों के लिए 226 किलोमीटर लंबा सुरक्षित गलियारा बनाने का ऐलान किया. आम लोग सुबह 11 बजे से लेकर शाम के 4 बजे तक इस गलियारे के जरिए सुरक्षित ठिकानों पर जा सकेंगे. हालांकि, यूक्रेनी सेना की तरफ से अभी संघर्ष-विराम की कोई पुष्टि नहीं की गई है.

यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूस सीजफायर की शर्तों का पालन नहीं कर रहा. मारियुपोल, यूक्रेन के सबसे बड़े बंदरगाह का शहर है जिसे रूसी सेना ने चारों तरफ से घेरा हुआ है.

यूक्रेन में रूसी सेना के प्रवेश करने के बाद यह पहला मौका है जब लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने का मौका दिया गया है. बता दें कि रूसी सेना द्वारा किये जा रहे हमलों के कारण दक्षिणी यूक्रेन के तटीय शहर मारिउपोल में काफी नुकसान हुआ है. वहीं मारिउपोल के मेयर ने रूस से फायरिंग और बमबारी बंद करने की अपील की थी.

लाखों लोगों ने छोड़ा यूक्रेन

यूक्रेन से अब तक 12 लाख लोग देश छोड़ चुके है. जिनमें से 8 लाख लोगों ने पड़ोसी देश पोलैंड में शरण ली हैं. बाकी हंगरी, रोमानिया, मोल्डोवा और स्लोवाकिया पहुंचे हैं. इन लोगों में भी महिलाओं और बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है.

वहीं यूक्रेन में रूसी सेना की कार्रवाई में अब तक 840 बच्चे घायल हुए हैं. यूक्रेन सरकार के मुताबिक अब तक 28 बच्चों और 331 लोगों की मौत हो चुकी है. हांलाकि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय का मानना है कि मरने वालों की संख्या इससे कही ज्यादा है.

Last Updated on March 5, 2022 3:18 pm

Related Posts