Punjab के 17वें मुख्यमंत्री बने भगवंत मान… शहीद भगत सिंह के गांव में ली शपथ

पंजाब (Punjab) आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेता भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने बुधवार को पंजाब के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. भगवंत मान राज्य के 17वें मुख्यमंत्री हैं जबकि कार्यकाल के हिसाब से वे राज्य के 25वें सीएम हैं. पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मान को नए मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.

शहीद भगत सिंह के गांव में कार्यक्रम

शपथ ग्रहण का ये कार्यक्रम कई मायनों में खास रहा. क्योंकि शपथ ग्रहण का कार्यक्रम शहीद भगत सिंह (Bhagat Singh) के पैतृक गांव खटकड़ कलां में रखा गया था. बड़ी संख्या में लोग इसमें शामिल हुए.

समारोह में आम आदमी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों, दिल्ली के मुख्यमंत्री व आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येन्द्र जैन और अन्य लोग मौजूद रहे.

समारोह में शामिल हुए सभी पुरुषों ने ने पीले रंग की पगड़ी पहनी हुई थी. तो वहीं महिलाओं ने पीला दुपट्टा ओढ़ा था. जानकारी के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह तकरीबन 125 एकड़ में किया में किया गया, जिसमें से 44 एकड़ में पंडाल लगाया गया था.

“किसानों की तकलीफों को दूर करेगें”

समारोह के बाद मान ने कहा कि उनकी सरकार बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और किसानों की तकलीफों को दूर करेगी. उन्होंने कहा, ‘‘सारा काम आज से ही शुरू हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जैसा कि दिल्ली में आप सरकार ने किया है, राज्य में स्कूलों और अस्पतालों की हालत में सुधार किया जाएगा.

भगवंत मान ने ट्वीट किया कि पंजाब की खुशहाली और शहीदों के सपनों को साकार करने के लिए ली गई बदलाव की यह शपथ पंजाब को खुशहाल बनाएगी. शिक्षा, व्यापार और कृषि शिखर पर पहुंचेंगे. रोजगार के नए रास्ते खुलने से युवाओं में नई उम्मीद जगेगी. आप सरकार सुनहरा और रंगीन पंजाब बनाएगी.

शपथ ग्रहण समारोह में गुरदास मान, करमजीत अनमोल, गायक-राजनेता व कांग्रेस से सांसद मोहम्मद सदिकी और अमर नूरी सहित तमाम गायक और कलाकार मौजूद थे. कार्यक्रम के लिए व्यापक व्यवस्था की गई थी जिसमें राज्यभर से आए आप समर्थकों ने हिस्सा लिया.

राज्य के लोगों को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता देते हुए 48 वर्षीय मान ने कहा था कि उनके साथ पंजाब की तीन करोड़ जनता भी शपथ लेगी. हाल ही में संपन्न हुए पंजाब विधानसभा चुनाव में आप को प्रचंड जीत मिली था. आप को 117 में से 92 सीटें मिली हैं.

Last Updated on March 16, 2022 11:31 am

Related Posts