क्या आम आदमी पार्टी का ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ पंजाब में हो पाएगा सफल!

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (AAP) की घर घर राशन (door to door ration) पहुंचाने की योजना को अमली जामा पहनाने में कामयाबी भले ही ना मिली हो. लेकिन पंजाब (Punjab) में आप का घर तक राशन पहुंचाने का ड्रीम पूरा होता दिख रहा है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने ‘घर-घर राशन वितरण योजना’ शुरू करने की घोषणा की है.

योजना शुरू करते हुए मान ने कहा कि गरीबों को अब लाइनों में खड़े होकर राशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब अच्छी गुणवत्ता वाला राशन सबके घर तक पहुंचाया जाएगा. मान ने एक वीडियो संदेश के जरिए कहा, कि यह योजना पात्र लाभार्थियों के लिए वैकल्पिक होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का विवरण जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने घर-घर राशन वितरण योजना को शुरू करने का फैसला किया है. योजना के तहत, लाभार्थियों के घर पर अच्छी गुणवत्ता वाली राशन सामग्री पहुंचाई जाएगी और अब किसी को भी इसके लिए कतार में खड़े होने या अपना काम छोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी. हमारे अधिकारी लाभार्थियों को फोन करेंगे और उनकी सुविधा और उपलब्धता के अनुसार उनके घरों पर राशन पहुंचाया जाएगा. फिलहाल यह योजना वैकल्पिक होगी.’

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर राशन डिपो आपके घर के बहुत करीब है, तो कोई भी वहां से राशन ला सकता है. वहीं मान वीडियो में कहते दिखते है कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने दिल्ली में भी इस योजना को शुरू किया था, लेकिन दुर्भाग्य से इसे रोक दिया गया. लेकिन, पंजाब में हम इस योजना को लागू करने जा रहे हैं और हम इसे सफलतापूर्वक चलाएंगे.

मान ने कहा कि यह दुखद है कि देश की आजादी के 75 साल बाद भी गरीब और आम लोगों को राशन पाने के लिए राशन डिपो के बाहर लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण के इस युग में खाद्य पदार्थों सहित दैनिक जरूरतों की विभिन्न वस्तुओं को एक फोन कॉल पर लोगों के दरवाजे पर पहुंचाया जाता है.

इससे पहले 19 मार्च को मान ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक के पहले निर्णय में पुलिस विभाग में 10,000 पद सहित राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में 25,000 नौकरियों की घोषणा की था.

पिछले महीने के पंजाब विधानसभा चुनावों में आप ने कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (पंजाब लोक कांग्रेस-शिअद (संयुक्त) गठबंधन को पछाड़ते हुए सत्ता हासिल की. कांग्रेस को 117 सदस्यीय विधानसभा में 18 सीटें मिलीं, जबकि आप को 92 सीटें मिलीं.

Last Updated on January 2, 2024 11:10 am

Related Posts