UK में 6 से 11 साल तक के बच्चों को लगेगी वैक्सीन, मॉडर्ना के टीके को मिली मंजूरी

ब्रिटेन ने बच्चों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए मॉडर्ना के टीके को मंजूरी दे दी है. ‘स्पाइकवैक्स’ (Spikevax) नाम का ये टीका 6 से 11 साल तक के बच्चों को लगेंगे. ब्रिटेन के दवा नियामक मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने इसे मंजूरी दी है. एजेंसी के अनुसार मॉडर्ना की ये वैक्सीन सुरक्षा, गुणवत्ता व असर की कसौटी पर खरी उतरी है.

इस मौके पर एमएचआरए के प्रमुख जून राइन ने कहा कि अब ब्रिटेन की संयुक्त समिति पर निर्भर करेगा कि वह बच्चों को यह टीका लगाने की मंजूरी देती है या नहीं. मंजूरी मिल गई तो इसे ब्रिटेन के टीकाकरण अभियान में शामिल कर तेजी से बच्चों को लगाया जा सकेगा, ताकि उन्हें महामारी से बचाया जा सके.

साथ ही उन्होंने कहा कि हमें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मॉर्डना की बनाई वैक्सीन स्पाइकवैक्स को ब्रिटेन में छह से 11 साल के बच्चों के लिए पहले ही मंजूरी दे दी गई है. बता दें कि ब्रिटेन ने अब तक छह कोरोना टीकों को मंजूरी दी जा चुकी है. इनमें बायोएनटेक की फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन, मॉर्डना, नोवावैक्स, एस्ट्राजेनेका और वालनेवा के टीके शामिल हैं.

इस तरह के टीके में वायरस को प्रयोगशाला में पैदा किया जाता है और फिर उसे पूरी तरह से निष्क्रिय कर दिया जाता है ताकि यह कोशिकाओं को संक्रमित कर सके या शरीर में अपनी प्रतिकृति बना सके लेकिन फिर भी यह कोविड-19 वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया तैयार करता है.

Last Updated on April 15, 2022 9:18 am

Related Posts