Russia-Ukraine war: UNHCR का दावा यूरोप सबसे बड़े शरणार्थी संकट से गुजर रहा!

रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine war) के बीच चल रहे युद्ध को लगभग 2 महीने होने को आए है. लेकिन रूस युद्ध को रोके जाने को लेकर किसी तरह की जल्दबाजी में नहीं दिख रहा है. युद्ध शुरू होने के बाद से कई युक्रेनी नागरिकों की मौत हो चुकी है जबकि लाखों लोग अभी तक युक्रेन से पलायन कर चुके हैं.

संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी एजेंसी के अनुसार 24 फरवरी के बाद से अब तक 50 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से पलायन कर चुके हैं. शरणार्थियों के लिए जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त UNHCR ने बुधवार को शरणार्थियों की कुल संख्या 50 लाख 10 हजार बताई.

ज्यादातर लोगों ने ली पोलैंड में शरण

इनमें से लगभग 28 लाख लोगों ने पोलैंड में शरण ले रखी है. जबकि कई लोगों की वहां से आगे चले जाने की सूचना है. कितने लोग पोलैंड से दूसरे देशों की तरफ गये हैं, UNHCR के पास इसकी सटीर जानकारी उपलब्ध नहीं है.

UNHCR ने 30 मार्च को कहा था कि 40 लाख लोग यूक्रेन से भाग गए हैं. युद्ध की शुरुआत की तुलना में हाल के हफ्तों में पलायन कुछ धीमा था. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि शरणार्थियों के अलावा, यूक्रेन के भीतर 70 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. युद्ध से पहले यूक्रेन की जनसंख्या चार करोड़ 40 लाख थी.

यूरोप का दूसरा सबसे बड़े शरणार्थी संकट

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि 50 लाख लोगों का पलायन दूसरे विश्व युद्ध के बाद से यूरोप के सबसे बड़े शरणार्थी संकट में से एक है. UNHCR ने कहा कि यह सबसे खराब स्थिति की भविष्यवाणी से अधिक है. सिर्फ तीन हफ्ते पहले यह संख्या 40 लाख थी.

UNHCR के मुताबिक, यूक्रेन से आए शरणार्थियों में आधे बच्चे हैं. UNHCR के प्रवक्ता शाबिया मंटू ने कहा, ‘दो महीने से भी कम समय में हमने यूक्रेन की आबादी का लगभग एक चौथाई भाग को पलायन करते हुए देखा है, कुल मिलाकर 1.2 करोड़ से अधिक लोग, जिनमें 50 लाख शरणार्थी शामिल हैं, लेकिन देश के भीतर भी 70 लाख से अधिक लोग अपने घरों से भागने के लिए मजबूर हैं, इसलिए यह एक चौंका देने वाली संख्या है.’

Last Updated on April 22, 2022 8:46 am

Related Posts