IAS Pooja Singhal: 21 साल में बनी अधिकारी… 22 साल के करियर में लगे भ्रष्टाचार के कई आरोप!

इन दिनों झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल ( IAS Pooja Singhal ) का नाम चर्चा में बना हुआ है. चर्चा के केंद्र में बनी इस आईएएस अधिकारी के घर और उनके सीए के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने कुछ दिनों पहले छापेमारी की थी.

जिसमें उनके सीए के घर से करीब 20 करोड़ की नकदी बरामद की गई थी. ईडी का मानना है कि ये पैसा पूजा सिंघल का है. बरामद नकदी इतनी ज्यादा थी कि अधिकारियों को इसे गिनने के लिए मशीन मंगानी पड़ी. वहीं ईडी ने उनके 18 अन्य ठिकानों पर भी छापेमारी की थी.

5 साल पुराने केस में छापेमारी

जिस मामले की जांच करने ईडी पूजा सिंघल के पहुंची थी वे पांच साल पुराने मनी लॉन्ड्रिंग का है. यह मामला महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना मनरेगा के 18.6 करोड़ रुपए के फंड के कथित डायवर्जन से जुड़ा हुआ है.

यह पहला मामला नहीं है जब पूजा सिंघल का नाम भ्रष्टाचार के किसी मामले में सामने आया हैं. इससे पहले भी कई घोटालों से उनका नाम जुड़ता रहा है. अधिकारी पर चतरा में उपायुक्त रहते हुए मनरेगा योजना में दो एनजीओ को छह करोड़ रुपये देने का आरोप है.

IAS के पति से भी पूछताछ

इसके साथ ही इस मामले में पूजा सिंघल के पति और बिजनेस मैन अभिषेक झा से भी ईडी ने पूछताछ की है. अभिषेक झा का रांची में पल्स अस्पताल हैं. ईडी ने पल्स अस्पताल पर भी छापेमारी की हैं और कुछ जरूरी दस्तावेज जब्त किए हैं.

वहीं ईडी ने पूजा सिंघल के सीए सुमन कुमार को गिरफ्तार कर लिया है. कुमार को मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम, 2002 के तहत गिरफ्तार किया गया है. उन्हें 5 दिन की रिमांड पर रखा गया है जिसके बाद 12 मई को उनकी कोर्ट में पेशी है.

हर मुख्यमंत्री के कार्यकाल में रही धमक

बता दें कि पूजा सिंघल 2000 बैच की यह आईएएस अधिकारी हैं. उनकी धमक झारखंड के हर मुख्यमंत्री के कार्यकाल में रही है. चाहे वह बीजेपी के अर्जुन मुंडा सरकार हों, या फिर रघुबर दास या मौजूदा सीएम हेमंत सोरेन. यही नहीं खबरों के मुताबिक आईएएस अधिकारी को उन के मन माफिक पद भी दिया गया है.

महज 21 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में पूजा सिंघल ने आल इंडिया रैंक 26 वीं थी. उन्होंने पहली बार में ही परीक्षा पास की. वे देहरादून के गढ़वाल विश्वविद्यालय की ग्रेजुएट हैं. उन्होंने अपना ग्रेज्युएशन बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन में किया है.

उतार चढ़ाव भरा रहा निजी जीवन

वहीं पूजा सिंघल का निजी जीवन भी काफी उतार चढ़ाव भरा रहा है. पूजा की पहली शादी झारखंड काडर के 1999 बैच के आईएएस अधिकारी राहुल पुरवार से हुई थी. उनकी ये शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकीं और दोनों ने अलग होने का फैसला किया. जिसके बाद उन्होंने व्यापारी अभिषेक झा से दूसरी शादी की.

फिलहाल वे झारखंड खनन और उद्योग विभाग की सचिव हैं. पूजा सिंघल इससे पहले बीजेपी में कृषि सचिव के पद पर काम कर चुकी हैं. पूजा सिंघल के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत कार्रवाई जारी है.

Last Updated on May 10, 2022 9:40 am

Related Posts