Andrew Symonds: आस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी का 46 साल की उम्र में सड़क दुर्घटना में मौत

आस्ट्रेलिया (Australia) के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर (cricketer) एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds) की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. अचानक हुई इस घटना से हर कोई हैरान है. एंड्रयू 46 साल के थे. ये कार हादसा उस वक्त हुआ जब साइमंड्स उत्तरी आस्ट्रेलिया के टाउन्सविले शहर से गुजर रहे थे.

एंड्रयू के आकस्मिक निधन पर किसी को यकीन नहीं हो पा रहा है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने साइमंड्स की मौत की जानकारी अपनी वेबसाइट के जरिए लोगों को दी. इसमें क्रिकेट बोर्ड ने पुलिस के बयान के अलावा शनिवार देर रात हुई दुर्घटना की विस्तृत जानकारी दी गई है.

कार पलटने से हुआ हादसा

क्वीन्सलैंड पुलिस ने बताया कि दुर्घटना टाउन्सविले से लगभग 50 किमी दूर हार्वे रेंज पर हुई थी. पुलिस के मुताबिक कार टाउन्सविले शहर के हार्वे रेंज रोड पर जा रही थी और एलिस नदी के पुल के पास आकर कार पलट गई. हांलाकि आपात सेवा कर्मचारियों ने साइमंड्स को बचाने का प्रयास किया लेकिन चोट ज्यादा होने की वजह से उनकी मौत हो गई.

क्रिकेट बोर्ड ने साइमंड्स को अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के शीर्ष पर रहने के दौरान हीरो और आस्ट्रेलिया के अब तक के सबसे कुशल आलराउंडर में से एक बताया गया है. करियर के शीर्ष पर रहने के दौरान क्वीन्सलैंड के इस खिलाड़ी के ढेरों प्रशंसक थे जो उनके आक्रामक खेल के कारण ही नहीं बल्कि उनके व्यक्तित्व के कारण भी थे.

बता दें कि एंड्रयू साइमंड्स ने का जन्म 9 जून 1975 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था. एंड्रयू साइमंड्स के माता-पिता कैरेबियन और डेनिसा मूल के रहने वाले थे. ऑस्ट्रेलिया के केन और बारबरा नाम के दंपति ने साइमंड्स को गोद लिया था. साइमंड्स के परिवार में उनकी पत्नी लौरा और दो बच्चे क्लो और बिली हैं. परिवार ने बयान जारी कर निजता की अपील की है.

साइमंड्स का क्रिकेट करियर

साइमंड्स ने आस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 1462 रन बनाए. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने आस्ट्रेलिया के लिए 198 वनडे और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले थे. वह हमेशा सीमित ओवरों के विशेषज्ञ क्रिकेटर के रूप में पहचाने जाते रहे हैं.

संन्यास लेने के बाद साइमंड्स ने कमेंटेटर के रूप लोकप्रियता हासिल की. साल 2003 में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें विश्व कप के लिए चुना गया था. एंड्रयू साइमंड्स साल 2007 विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे थे.

वहीं साइमंड्स आईपीएल का हिस्सा भी रहे. साल 2008 आईपीएल नीलामी में साइमंड्स सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे. साइमंड्स ने तीन सीजन तक डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने 2011 में अपना आखिरी आईपीएल मैच खेला था.

दुनियाभर से लोग दे रहे श्रद्धांजलि

एंड्रयू साइमंड्स की मौत के बाद दुनियाभर से खिलाड़ी उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे है. आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर ने उन्हें श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि साइमंड्स गेंद को दूर तक मारते थे और सिर्फ मनोरंजन करना चाहते थे. वह साहसी थे, उन्हें मछली पकड़ना, हाइकिंग, कैंपिंग करना पसंद था. लोगों को उनका स्टाइल पसंद था.

वहीं पाकिस्‍तानी दिग्‍गज शोएब अख्‍तर ने ट्वीट करके कहा कि ‘फील्‍ड पर और उससे परे हमारा खूबसूरत रिश्‍ता था. पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान मार्क टेलर ने कप्‍तान मार्क टेलर ने कहा कि क्रिकेट जगत के लिए एक और दुखभरा दिन है.

साइमंड्स का विवादों से नाता

साइमंड्स का विवादों से भी गहरा नाता रहा. अपने खराब रवैये के कारण करियर के अंतिम चरण में अधिकारियों के साथ उन्हें मतभेद का सामना भी करना पड़ा था. उन्हें 2008 में बांग्लादेश के खिलाफ आस्ट्रेलिया की एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर कर दिया गया जब वह टीम बैठक में हिस्सा लेने की जगह मछली पकड़ने चले गए.

साल 2009 में टी20 विश्व कप से पूर्व टीम के मदिरा से जुड़े नियमों के उल्लंघन के लिए भी उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की गई. साल 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच विवाद हुआ था.

आरोप है कि साइमंड्स ने हरभजन को बंदर कहा था. इसके अलावा आईपीएल के पैसों को लेकर साइमंड्स और पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क के बीच विवाद हुआ था.

Last Updated on May 15, 2022 8:46 am

Related Posts