Assam flood: मौसम विभाग ने जारी किया तीन दिन का रेड अलर्ट… भारी बारिश की चेतावनी

पूर्वोत्तर के राज्यों में इन दिनों भारी बारिश और भूस्खलन के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खासकर के असम (assam floods) इन दिनों भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में है. राज्य के ज्यादातर हिस्से बाढ़ से प्रभावित है. कई जगह पर भूस्खलन (landslides) होने की भी खबरें हैं. बाढ़ के कारण लाखों लोगों को घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ रहा है.

भारी बारिश और भूस्खलन के कारण असम की बराक घाटी और दीमा हसाओ जिले समेत पड़ोसी राज्यों त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर के कुछ हिस्सों से सड़क और रेल संपर्क टूटा गया है. असम और मेघालय में कई जगहों पर सड़क और रेल पटरी तक बह गई है.

वहीं असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि बाढ़ से अबतक 20 जिलों के 1,97,248 लोग प्रभावित हुए थे और अब यह संख्या बढ़ गई है. बाढ़ से 26 जिलों के 4,03,352 प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा मृतक संख्या भी बढ़कर आठ हो गई है.

बच्चों की परिक्षाएं स्थगित

बाढ़ के मद्देनजर भारतीय वायु सेना को भी राहत और बचाव के कार्यो में लगाया गया है. असम में शुरू होने वाली हायर सेकेंडरी फर्स्ट ईयर (कक्षा 11) की परीक्षाएं आंशिक रूप से स्थगित कर दी गई हैं.

तीन दिन का रेड अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD ने बुधवार को असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों में बेहद भारी बारिश की संभावना है.

IMD ने कहा कि दक्षिण और दक्षिण पश्चिमी हवाओं के निचले स्तर के मजबूत होने के कारण बंगाल की खाड़ी से नमी का प्रवेश उत्तर-पूर्व में जारी रहने की संभावना है, जो वर्तमान बारिश का कारण बन रहे हैं.

खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के अतिरिक्त सचिव तपन कुमार दास ने कहा कि अभी तक त्रिपुरा में आवश्यक वस्तुओं और ईंधन की कोई कमी नहीं है, लेकिन अगर ट्रेन सेवाओं का निलंबन लंबे समय तक जारी रहता है तो यह राज्य के सामान्य आपूर्ति को प्रभावित करेगा.

मार्ग को मंजूरी देने का मामला

इस बीच, असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने कहा कि उन्होंने अपने मेघालय के समकक्ष के साथ मार्ग को मंजूरी देने का मामला उठाया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मेघालय में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के मद्देनजर बराक घाटी में यात्रियों और माल ले जाने वाले भारी वाहनों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई है. मैंने माननीय सीएम कोनराड संगमा से अनुरोध किया है कि कृपया हस्तक्षेप करें और मदद करें. उन्होंने हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है.’

हवाई किराये में भारी बढ़ोतरी

पूर्वोत्तर में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण रेल और सड़क मार्ग बाधित हैं तो दूसरी ओर हवाई किराये में भारी बढ़ोतरी की गई है.

अपने निर्वाचन क्षेत्र में पहुंचे सिलचर के भाजपा सांसद राजदीप रॉय ने ट्वीट किया, ‘भारी बारिश और भूस्खलन के कारण रेल और सड़क मार्ग बाधित होने के कारण मैं सिलचर-गुवाहाटी का हवाई किराया 31,000 रुपये देखकर स्तब्ध हूं, जो 300 किमी की 25 मिनट वाली उड़ान के लिए है.’

उन्होंने कहा कि हवाई यात्रा के टिकट मूल्य निर्धारण के मुद्दे को तुरंत ठीक करने आवश्यकता है. उन्होंने यह लिखते हुए प्रधानमंत्री और उनके कार्यालय, नागरिक उड्डयन मंत्री और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को टैग किया है.

Last Updated on May 18, 2022 11:55 am

Related Posts