ICC chairman ग्रेग बार्कले ने दी चेतावनी… कहा भविष्य में कम हो जाएंगे टेस्ट मैच!

घरेलू लीग की बढ़ती मांग को लेकर आईसीसी चेयरमैन (ICC chairperson) ग्रेग बार्कले (Greg Barclay) ने चेतावनी दी है. उन्होंने कहा घरेलू टी20 लीगों की बढ़ती संख्या से द्विपक्षीय श्रृंखलायें छोटी होती जा रही हैं.

भविष्य में इससे टेस्ट मैचों की संख्या में कटौती हो सकती है . उनका मानना है कि आने वाले दिनों में आईपीएल जैसे मैचों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

घरेलू लीग की मांग बढ़ती जा रही है!

इससे पहले साल 2020 में आईसीसी चेयरमैन बने बार्कले ने कहा था कि अगले साल से शुरू हो रहे अगले भावी दौरा कार्यक्रम को तय करते समय आईसीसी को बड़ी दिक्कतें आयेंगी.

उन्होंने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच के दौरान बीबीसी के ‘टेस्ट मैच स्पेशल’ कार्यक्रम में कहा , हर साल महिला और पुरूष क्रिकेट का एक टूर्नामेंट है. इसके अलावा घरेलू लीग बढ़ती जा रही है. इससे द्विपक्षीय श्रृंखलायें छोटी हो रही है.

इसके दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम होंगे बार्कले

ग्रेग बार्कले का मानने है कि इसके दुर्भाग्यपूर्ण परिणाम होंगे. खेलने के अनुभव के नजरिये से भी और उन देशों के राजस्व पर भी जिन्हें ज्यादा खेलने के मौके नहीं मिलते खासकर भारत, आस्ट्रेलिया या इंग्लैंड जैसी टीमों के खिलाफ. अगले 10 . 15 साल में टेस्ट क्रिकेट खेल का अभिन्न हिस्सा तो रहेगा लेकिन मैचों की संख्या कम हो सकती है.’

बार्कले ने महिला क्रिकेट के बारे में क्या कहा?

बार्कले ने महिला क्रिकेट के बारे में बात कि. उन्होंने कहा कि महिला किक्रेट के टेस्ट प्रारूप का उतनी तेजी से विकास नहीं हो रहा है जितना होना चाहिए. उन्होंने कहा ,‘टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिये घरेलू ढांचा उस तरह का होना चाहिये जो अभी किसी देश में नहीं है .’

बार्कले ने कहा कि ज्यादातर लोगों का मानना है कि महिलाओं के टेस्ट मैच पांच दिन के होने चाहिए. मेरा भी निजी तौर पर ऐसा ही मानना है. फिलहाल महिलाओं के टेस्ट मैच चार दिन के होते है जबकि पुरुष टेस्ट मैच पांच दिवसीय होते है.

इस साल खत्म हो रहा बार्कले का कार्यकाल

बता दें कि आईसीसी के चेयरमैन पद पर ग्रेग बार्कले ने अपने दो साल पूरे कर लिए हैं. इस साल अक्टूबर में उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है. वे मूल रुप से वकील है . बार्कल साल 2012 में न्यूजीलैंड किक्रेट बोर्ड के चेयरमैन रहे थे.

Last Updated on June 5, 2022 4:21 am

Related Posts