DA-MSP Hike: महंगाई भत्ते और रबी फसलों की MSP में बढ़ोतरी, केंद्र सरकार के फैसले से कितनी राहत?

केंद्र सरकार के नए फ़ैसले के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 53 फ़ीसदी हो गया है. इस फ़ैसले के बाद केंद्र सरकार को सालाना 9,448 करोड़ रुपये की अतिरिक्त भार उठाना पड़ेगा.

DA-MSP Hike announces by Vaishnaw
DA-MSP Hike announces by Vaishnaw

DA-MSP Hike: केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employee) और किसानों (Farmers) के लिए केंद्र सरकार ने अहम फ़ैसले लिए हैं. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशनधारकों के महंगाई राहत में बढ़ोतरी की गई है. वहीं रबी फसलों (Rabi Crops) की न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी (MSP) में भी बढ़ोतरी की गई है. बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) की बैठक में यह अहम फ़ैसला लिया गया है.

केन्द्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनधारकों के महंगाई राहत में 3 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है.’

यानी केंद्र सरकार के नए फ़ैसले के बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 53 फ़ीसदी हो गया है. इस फ़ैसले के बाद केंद्र सरकार को सालाना 9,448 करोड़ रुपये की अतिरिक्त भार उठाना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- मशहूर उद्योगपति रतन टाटा का 86 साल की उम्र में मुंबई में निधन, कई दिनों से थे बीमार…

इससे पहले मार्च में भी सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसद की बढ़ोतरी की थी. वहीं किसानों के लिए केंद्र सरकार ने रबी फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी में भी बढ़ोतरी करने का फ़ैसला किया है.

ये भी पढ़ें- सब्जियां-फल बेचने वाले किसान कर रहे हैं घाटे की कमाई, क्या कहती है RBI Report?

सरकार ने प्रति क्विंटल गेहूं के दाम में 150 रुपये, जौ में 130 रुपये, चना के दाम में 210 रुपये, मसूर के दाम में 275 रुपये और सरसों के दाम में 300 रुपये की बढ़ोतरी की है.

Last Updated on October 16, 2024 6:19 pm

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *