चीनी कंपनी Huawei के दिल्ली, गुरुग्राम और बेंगलुरु स्थित ऑफिस में ED की छापेमारी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) ने टैक्स चोरी के आरोप में चीनी टेलीकॉम कंपनी हुवावे (Huawei) के भारत स्थित कई ऑफिस में छापेमारी की है. ये छापेमारी दिल्ली, गुरुग्राम (हरियाणा) और बेंगलुरु में की गई है. टैक्स डिपार्टमेंट के आधिकारिक सूत्रों से यह जानकारी मिली है.

ईडी का कहना है कि भारतीय व्यवसायों और विदेशी लेनदेन के खिलाफ कथित टैक्स चोरी की जांच की गई है. इसके तहत वित्तीय दस्तावेजों को देखा गया है साथ ही कुछ रिकॉर्ड भी जब्त किए गए हैं. वहीं कंपनी के वित्तीय दस्तावेजों, बहीखातों और कंपनी के रिकॉर्ड की जांच जारी है.

‘कंपनी का संचालन पूरी तरह कानूनी’

वहीं कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि भारत में उसका संचालन पूरी तरह कानूनी तौर पर चल रहा है. “हमें इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के हमारे कार्यालय आने और कुछ कर्मचारियों से साथ पूछताछ के बारे में बताया गया है. हुवावे को भरोसा है कि भारत में हमारा संचालन सभी कानूनों और विनियमों के अनुरूप हैं.

हम अधिक जानकारी के लिए संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे और नियमों के अनुसार पूरा सहयोग करेंगे तथा सही प्रक्रिया का पालन करेंगे. अधिक जानकारी के लिए हम संबंधित सरकारी विभागों से संपर्क करेंगे. हम जांच में पूरा सहयोग करेंगे.” सरकार ने हुवावे को 5जी सेवाओं के परीक्षण से बाहर रखा है.

हुवावे और भारतीय एयरटेल के साथ डील वजह!

हाल ही में सूत्रों से जानकारी मिली थी कि हुवावे ने भारतीय एयरटेल के साथ 150 करोड़ की एक डील की थी. डील हुवावे को भारती एयरटेल से पारेषण नेटवर्क के रखरखाव के लिए ऑर्डर मिला दिया गया था.

यह ऑर्डर दोनों कंपनियों के बीच मौजूदा सौदे का हिस्सा है. इसके अलावा यह दूरसंचार पर राष्ट्रीय सुरक्षा निर्देश के अनुरूप है जो पुराने अनुबंध को जारी रखने की अनुमति देता है. सूत्र ने बताया कि सालाना रखरखाव अनुबंध के तहत हुवावे को मिला ऑर्डर 150 करोड़ रुपये से कम है

Last Updated on February 17, 2022 10:01 am

Related Posts