New financial year brings: जाने कौन से नए नियम आपकी जेब ज्यादा ढीली करने वाले हैं!

आज 1 अप्रैल है और नया वित्त वर्ष (financial year) 2022-23 शुरू हो गया है. ऐसे में नए वित्त वर्ष में वो कौन से नए नियम है जो आम आदमी की जेब पर दबाव डालने वाले हैं. यही नहीं महंगाई के मोर्चे पर भी लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है. पैट्रोल, डीजल की कीमतों में रोजाना बढ़ोत्तरी होने के साथ ही ये नए नियम आपकी जिंदगी पर क्या असर डालेंगे आइये देखते हैं.

PF अकाउंट पर टैक्स

आज से PF अकाउंट पर आपको टैक्स देना पड़ेगा. नए नियम के मुताबिक अगर आपके पीएफ खाते में सालाना योगदान 2.5 लाख रुपये से अधिक है तो आपको इसपर टैक्स देना पड़ सकता है. अगर आपके खाते में इससे कम रकम है तो उसपर आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा.

GST ई-चालान

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने जीएसटी के तहत ई-चालान (इलेक्ट्रॉनिक चालान) जारी करने के लिए टर्नओवर सीमा को घटाकर 20 करोड़ रुपये कर दिया है. पहले यह सीमा 50 करोड़ रुपये थी.

क्रिप्टोकरेंसी पर आज से लगेगा टैक्स

क्रिप्टोकरेंसी आज से टैक्स लगना शुरू हो जाएगा. बजट 2022-23 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी वर्चुअल डिजिटल एसेट या क्रिप्टो एसेट पर 30 फीसदी टैक्स लगाने का एलान किया था.

अगर क्रिप्टो एसेट बेचने पर निवेशक को फायदा होता है ऐसे में सरकार को भी टैक्स देना होगा. इस तरह के ट्रांजैक्शन पर 1 जुलाई से सरकार 1% टीडीएस लेना भी शुरू करेगी.

दवाइयों की कीमत में इजाफा

इसके अलावा बुखार के लिए इस्तेमाल होने वाली दवाई पैरासिटामोल आज से महंगी होने जा रही है. सरकार ने 800 दवाइयों की कीमत 10.7% तक बढ़ाने का फैसला किया है. राष्ट्रीय दवा मूल्य निर्धारक प्राधिकरण (एनपीपीए) ने इन दवाओं के थोक मूल्य सूचकांक में बदलाव को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है.

ITR  भरने के नियम में बदलाव!

आईटीआर भरने के लिए अब समय सीमा बढ़ा कर इसे 2 साल के लिए कर दिया गया है. वित्त मंत्री ने 1 फरवरी को दिए अपने बजट भाषण में इसका ऐलान किया था. अब अगर पहली बार रिटर्न भरने में आपसे कोई गलती रह गई हो तो आप दूसरा अपडेटेड रिटर्न फाइल कर उसे सही कर सकते हैं.

Last Updated on April 1, 2022 8:46 am

Related Posts