कैश रखने का झंझट हुआ खत्म… देश को मिली डिजिटल करेंसी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 1 दिसंबर 2022 यानि आज से रिटेल डिजिटल रुपये (retail digital rupee) का पहला पायलट प्रोजक्ट लॉन्च करने जा रहा है. डिजिटल अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में दिशा में इसे RBI का महत्वपूर्ण फैसला माना जा रहा है.

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी CBDC

RBI की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई थी. इस रिटेल डिजिटल करेंसी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) का नाम दिया गया है. 4 बैंको के माध्यम से यह डिजिटल करेंसी डिस्ट्रीब्यूट होगी. बाद में धीरे धीरे करके इसको बढ़ाया जाएगा.

डिजिटल वॉलेट के जरिए भुगतान

यह डिजिटल रुपया इस समय जारी पेपर करेंसी (Paper Currency) और सिक्कों (Coins) के मूल्य के अनुसार ही जारी होगा. केंद्रीय बैंक ने यह भी कहा कि ग्राहक डिजिटल रुपयों का लेन-देन डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) के जरिए कर सकेंगे. यह डिजिटल वॉलेट बैंकों द्वारा ऑफर होगा और इसे मोबाइल फोन्स और दूसरे डिवाइसेज में रखा जा सकेगा.

कुछ चुनिंदा जगहों शुरुआत

शुरुआत में इस प्रोजेक्ट के लिए 4 मेट्रो शहरों मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर को चुना गया है. शुरुआत में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक डिजिटल सेवाएं देंगे. बाद में इस प्रोज्क्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को शामिल किया जाएगा.

अब तक आप कागज के बने नोट का इस्तेमाल खरीदारी या किसी भी लेन-देन के लिए किया करते थे, लेकिन डिजिटल रुपये के आने से यही काम आप ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए रुपये की तरह दिखने वाला डिजिटल नोट जारी किया जाएगा, जो आरबीआई द्वारा चुने गए बैंकों से मिलने वाला है।

कैसे काम करेगी डिजिटल करेंसी

लोगों को कागज के नोट के समान ही डिजिटल नोट मिलेगा. इसे रखने के लिए बैंक ग्राहकों को डिजिटल वॉलेट देगी. किसी भी अन्य डिजिटल भुगतान की तरह इसे इस्तेमाल किया जाएगा. ग्राहक खरीदारी के बाद दुकानदार द्वारा दिए गए QR कोड को स्कैन करके इससे भुगतान कर सकेंगे.

हालांकि, इसे जमा करने पर कोई ब्याज नहीं मिलने वाला है. इसे मोबाइल फोन या अन्य डिवाइस में स्टोर किया जा सकेगा और ग्राहक इसका इस्तेमाल रोजमर्रा की खरीदारी में कर सकेंगे.

Last Updated on December 1, 2022 4:36 am

Related Posts