MP: रेत माफियाओं ने गरीब आदिवासी पर चढ़ाया ट्रैक्टर, राष्ट्रपति मुर्मू कुछ बोलेंगी?

आदिवासी समाज लगातार अन्याय और शोषण के शिकार बनते जा रहे हैं. यह अत्याचार ना केवल एक व्यक्ति पर, बल्कि पूरे समाज पर किया गया हमला है. यह हाल तब है जब हमारी वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ख़ुद आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करती हैं. 

Sand mafia Mowed down a tribe farmer
Sand mafia Mowed down a tribe farmer

मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले के गन्नई गांव में गरीब आदिवासी व्यक्ति इंद्रपाल अगरिया को रेत माफियाओं (sand mafias) ने अपनी निर्दयता का शिकार बनाकर, उन पर ट्रैक्टर चढ़ा दिया. जिससे उनकी दर्दनाक मौत हो गई. यह घटना न केवल इंद्रपाल के परिवार के लिए, बल्कि पूरे आदिवासी समाज के लिए एक गहरी चोट है. यह इस बात का प्रमाण है कि राज्य में आदिवासी समाज को माफियाओं और आपराधिक तत्वों के द्वारा कितनी असुरक्षा का सामना करना पड़ रहा है.

ऐसी घटनाएं दिखाती हैं कि आदिवासी समाज, जिनके पास अपने जीवन और संसाधनों को सुरक्षित रखने के बहुत कम साधन हैं. लगातार अन्याय और शोषण के शिकार बनते जा रहे हैं. यह अत्याचार न केवल एक व्यक्ति पर, बल्कि पूरे समाज पर किया गया हमला है. यह हाल तब है जब हमारी वर्तमान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ख़ुद भी, आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करती हैं.

यह घटना सरकार की आदिवासी समाज की सुरक्षा के प्रति लापरवाही को भी उजागर करती है. हम सरकार से कड़े शब्दों में इस घटना की निंदा की अपेक्षा करते हैं और मांग करते हैं कि इस जघन्य कृत्य के दोषियों को अविलंब पकड़कर कठोरतम दंड दिया जाए. ताकि आदिवासी समाज में यह संदेश जाए कि उनके जीवन की कोई क़ीमत है.

ये भी पढ़ें- Kanpur: डूबता रहा शख़्स, गोताखोर 10,000 रुपये ट्रांसफर होने का करता रहा इंतज़ार

सरकार का दायित्व है कि वह अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करे. विशेष रूप से उन समुदायों की जो सबसे कमजोर हैं. हमें उम्मीद है कि इस घटना पर सरकार तुरंत संज्ञान लेगी और माफियाओं के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करेगी. साथ ही, मृतक इंद्रपाल अगरिया के परिवार को उचित मुआवजा और न्याय मिले. ताकि उनके परिवार को इस अपूरणीय क्षति का कुछ सांत्वना मिल सके.

Last Updated on September 2, 2024 10:27 pm

Related Posts