Sushmita Sen को प्रेरणा मानने वाली बिहार की Trans Woman नव्या सिंह ने रचा ये इतिहास

नव्या सिंह, लिंग डिस्फोरिया और लिंग पुनर्निर्धारण सर्जरी सहित कई चुनौतियों का सामना करने के बाद एक शक्तिशाली आवाज बनकर उभरी हैं. 2016 में लैक्मे फैशन वीक में अपने डेब्यू के बाद …

trans woman Navya Singh makes history (PC- Navya Singh/Instagram)
trans woman Navya Singh makes history (PC- Navya Singh/Instagram)

बिहार की एक ट्रांस महिला (trans woman) नव्या सिंह (Navya Singh) ने 22 सितंबर को इतिहास रच दिया. वह मिस यूनिवर्स इंडिया (Miss Universe India) प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाली पहली ट्रांस महिला (trans woman) बन गई हैं. नव्या सिंह (Navya Singh) प्रतियोगिता के महाराष्ट्र चरण में शीर्ष 11 फाइनलिस्ट में चुने गई. जिसके बाद सिंह ने दो अन्य ट्रांस महिलाओं के साथ राष्ट्रीय मंच पर कदम रखा. जो भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ.

नव्या सिंह (Navya Singh), लिंग डिस्फोरिया और लिंग पुनर्निर्धारण सर्जरी (gender dysphoria and sex reassignment surgery) सहित कई चुनौतियों का सामना करने के बाद एक शक्तिशाली आवाज बनकर उभरी हैं. 2016 में लैक्मे फैशन वीक में अपने डेब्यू के बाद उन्हें पहली बार पहचान मिली और तब से वह कई शीर्ष डिजाइनरों के लिए वॉक कर चुकी हैं.

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) को प्रेरणा मानने वाली नव्या Hindustan Times को बताती हैं कि 1994 में सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) की मिस यूनिवर्स जीत ने उनको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने सुष्मिता सेन की यात्रा का बारीकी से अनुसरण किया. उस समय वह सिर्फ 18 साल की थी और काफी डरी हुई भी थीं. मैं भी तितलियों जैसा महसूस कर रहा हूं, लेकिन मैं खुद को हर दिन याद दिलाता हूं कि अगर वह अपनी चुनौतियों पर काबू पा सकती है, तो मैं भी कर सकता हूं. अगर मैं डर को हावी होने दूंगा, तो मैं खुद से हार मान रही हूं, और मैं ऐसा नहीं होने दे सकता.’

View this post on Instagram

A post shared by Navya (@naavyaasingh)

Instagram पर सिंह ने कहा, “बिहार के दिल, कटिहार से, मिस यूनिवर्स इंडिया के प्रतिष्ठित मंच तक पहुंचना- यह यात्रा असाधारण से कम नहीं है. अपनी असली पहचान के लिए वर्षों तक लड़ने और अनगिनत चुनौतियों पर काबू पाने के बाद, मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद गर्व हो रहा है कि मुझे आधिकारिक तौर पर मिस यूनिवर्स इंडिया 2024 के लिए फाइनलिस्ट में से एक के रूप में चुना गया है.

ये भी पढ़ें- SRK-Big B सबसे आगे निकले Chiranjeevi, Aamir ने दिया World Record सर्टिफिकेट

उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि सिर्फ उनकी नहीं है, बल्कि “यह समानता, विविधता और इस विश्वास की जीत है कि हर कोई चमकने के लिए समान अवसर का हकदार है.”

Last Updated on September 24, 2024 1:22 pm

Related Posts