डिनर में भूलकर भी ना खाएं ये खाना, पढ़ें आपके लीवर के लिए क्या है सुपाच्य?

कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचने में अधिक समय लगता है और उन्हें टूटने के लिए अधिक एंजाइमेटिक क्रिया की आवश्यकता होती है

Foods thats good for your liver
Foods thats good for your liver

आपकी आंत द्वारा सभी खाद्य समूहों का एक ही तरह से स्वागत नहीं किया जाता है. जबकि कुछ पसंदीदा हैं, कुछ अन्य नीचे जाते समय एसिड का निशान छोड़ जाते हैं. आप कुछ खाद्य पदार्थों को दूसरों की तुलना में अधिक पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें खाने के बाद आप कितना सहज महसूस करते हैं.

Indianexpress.com ने यह जानने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से बात की कि कुछ खाद्य पदार्थों को पचने में कितना समय लगता है और आपको अपने पेट को आराम देने के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करना चाहिए.

पोषण विशेषज्ञ नमिता सतीश के अनुसार, आमतौर पर पाचन प्रक्रिया 10-72 घंटों तक भिन्न हो सकती है. उन्होंने कहा, “भोजन संयोजन, खाने का समय, चबाने की मात्रा और चयापचय दर सभी सामूहिक रूप से गैस्ट्रिक खाली करने और पाचन के समय को प्रभावित करते हैं.”

पोषण सलाहकार बानी चावला का मानना ​​है कि भोजन को पचाने में लगने वाला समय अलग-अलग खाद्य समूहों के लिए अलग-अलग होता है और यह व्यक्ति की उम्र, तनाव के स्तर पर भी निर्भर करता है. कार्बोहाइड्रेट: कार्बोहाइड्रेट सबसे तेजी से पचता है. सरल कार्बोहाइड्रेट- जो फल, चावल, पास्ता में मौजूद होते हैं वे लगभग 20 मिनट के भीतर पचने लगते हैं और 2-3 घंटों में पूरी तरह से पच जाते हैं.

साबुत अनाज, फलियां और सब्जियों में पाए जाने वाले जटिल कार्बोहाइड्रेट में फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण लगभग 4-6 घंटे अधिक समय लगता है. फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है और तृप्ति को बढ़ाता है.

प्रोटीन: कार्बोहाइड्रेट की तुलना में प्रोटीन को पचने में अधिक समय लगता है और उन्हें टूटने के लिए अधिक एंजाइमेटिक क्रिया की आवश्यकता होती है, जिससे उनके पाचन का समय बढ़ जाता है. मछली या चिकन जैसे लीन प्रोटीन लगभग 3-4 घंटों में पच जाते हैं. अधिक जटिल प्रोटीन, जैसे कि लाल मांस, बीन्स, फलियां में 6-8 घंटे तक लग सकते हैं.

वसा: वसा को पचने में सबसे अधिक समय लगता है. उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, जैसे पनीर, नट्स और तली हुई चीजें, पाचन को काफी धीमा कर देती हैं. क्योंकि वसा जटिल अणु होते हैं जिन्हें टूटने की प्रक्रिया के लिए यकृत से पित्त की आवश्यकता होती है. वसा को पेट और आंतों से गुजरने में 6 से 8 घंटे लग सकते हैं.

जिन खाद्य पदार्थों को पचने में सबसे अधिक समय लगता है उनमें बर्गर और वसायुक्त मछली जैसे उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं. उन्होंने कहा, “वसा की मात्रा के कारण ये पाचन तंत्र में 12 घंटे या उससे अधिक समय तक रह सकते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है.” प्रैग्मैटिक न्यूट्रिशन की मुख्य पोषण विशेषज्ञ मीनू बालाजी ने कहा कि विभिन्न स्थितियों के आधार पर पाचन में आमतौर पर 14-72 घंटे लग सकते हैं, लेकिन औसत समय 28 घंटे है.

जो खाद्य पदार्थ जल्दी पच जाते हैं वे सादे तरल पदार्थ हैं जैसे जूस, साफ सूप या छना हुआ शोरबा. जबकि फाइबर, प्रोटीन या वसा से भरपूर खाद्य पदार्थ पचने में अधिक समय लेते हैं. इसलिए साबुत अनाज, दालें, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं.“ वे आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं, रक्त शर्करा में वृद्धि को कम करते हैं और आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार करते हैं. हम उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ कहते हैं.

सबसे कम स्वास्थ्यप्रद मिठाइयां, शर्करा युक्त पेय और बहुत अधिक चीनी मिलाए गए अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं. वे वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकते हैं, आवश्यक पोषक तत्व प्रदान नहीं कर सकते हैं, और रक्त शर्करा में वृद्धि और गिरावट का कारण बन सकते हैं. यह सब आपके शरीर में सूजन बढ़ा सकता है. दूसरी ओर, मांस और मछली को सब्जियों जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में पचने में अधिक समय लगता है. इसलिए, बड़ी मात्रा में तले हुए खाद्य पदार्थ या लाल मांस खाने से आपको असुविधा हो सकती है.

Last Updated on September 16, 2024 8:40 pm

Related Posts