दिल्ली भी आपको देख रही है… US की टिप्पणी पर क्यों बोले S Jaishankar?

विदेश मंत्री एस जयशंकर (external affairs minister s jaishankar,) और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh) इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. दोनों नेता फिलहाल वाशिंगटन में हैं. वे यहां भारत-अमेरिका टू प्लस टू मंत्रिस्तरीय वार्ता (India-US 2+2 ministerial) में हिस्सा लेने के लिए आए थे. टू प्लस टू की बैठक के दौरान अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने भारत में मानवाधिकार उल्लघंन (human rights violation in india) की लगातार हो रही घटनाओं पर टिप्पणी की थी.

भारत-अमेरिका ‘टू प्लस टू’ मंत्रीस्तरीय बैठक

हांलाकि एस जयशंकर ने कहा कि इस सप्ताह भारत और अमेरिका के बीच हुई टू प्लस टू मंत्रीस्तरीय बैठक के दौरान मानवाधिकार के मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि जब भी इस पर चर्चा होगी तो हम बोलने से पीछे नहीं हटेंगे. जयशंकर ने कहा कि इस बैठक में हमने मानवाधिकार के मुद्दे पर चर्चा नहीं की, यह बैठक मुख्य रूप से राजनीतिक-सैन्य मामलों पर केंद्रित थी.

भारत में मानवाधिकार उल्लंघन चिंतनीय-अमेरिका

सोमवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि अमेरिका भारत में हो रहे कुछ हालिया चिंताजनक घटनाक्रम पर नजर बनाए है जिनमें कुछ सरकारी, पुलिस और जेल अधिकारियों की मानवाधिकार उल्लंघन की बढ़ती हुई घटनाएं शामिल हैं. इसपर पलटवार करते हुए एस जयशंकर ने कहा था कि दिल्ली भी आपके यहां की चिंता करती है.

विदेश मंत्री जयशंकर ने कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि लोग भारत के बारे में विचार रखने के हकदार हैं. हम भी अमेरिका सहित अन्य लोगों के मानवाधिकारों की स्थिति पर अपने विचार रखते हैं, खासकर जब ये हमारे समुदाय से संबंधित होते हैं. असल में कल भी हमारे पास एक केस था… वास्‍तव में हमारा उस पर स्टैंड है.

अमेरिका में सिखों पर हमला

अमेरिका के न्यूयॉर्क के रिचमंड हिल्स (Richmond Hills) इलाके में मंगलवार को दो सिख लोगों पर हमला किया गया. ये हमला उस समय किया गया जब ये दोनों सैर कर रहे थे. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो संदिग्धों ने इन्हें डंडे से मारा और फिर इनकी पगड़ी उतार दी. इसी स्थान पर 10 दिन पहले भी एक ऐसा हमला हुआ था.

न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूतावास की ओर से इस हमले की निंदा की गई और इसे “निंदनीय” करार दिया गया है. साथ में कहा गया कि वे उस पुलिस के संपर्क में हैं जो इस घटना की जांच कर रही है. अपराध के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

Last Updated on April 14, 2022 8:27 am

Related Posts