Assembly Elections 2022: UP समेत 5 राज्यों में 10 फरवरी से चुनाव, 10 मार्च को नतीजे

चुनाव आयोग (Election commission) ने शनिवार को पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिन राज्यों में चुनाव होने है उनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, गोवा, मणिपुर और उत्‍तराखंड शामिल है. चुनाव तारीखों के साथ ही इन पांच राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव कार्यक्रम के साथ पूरे भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol) की भी घोषणा हुई है. कोरोना को देखते हुए चुनाव आयोग ने कुछ सख्त नियम लागू किए हैं.

मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner) ने कहा है कि आगामी 15 जनवरी तक सभी तरह की जनसभाओं, साइकिल, बाइक रैली और पदयात्राओं पर रोक रहेगी. 15 जनवरी के बाद कोरोना की स्थिति को देखते हुए जरुरी निर्देश जारी किए जाएंगे. इसके अलावा चुनाव के दौरान सुबह 8 बजे से रात 8 बजे के बीच कैंपेन कर्फ्यू (Campaign Curfew) रहेगा. मतगणना के बाद सभी तरह की विजय रैलियों पर रोक रहेगी.

कोरोना से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए चुनावी प्रक्रिया को संपन्न करवाया जाएगा. चुनाव में हिस्सा लेने वाले सभी कर्मचारियों को कोविड-19 की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. सभी मतदान केंद्रों पर सैनिटाइजर (Sanitiser) और मास्क जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. मतदाता केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी.

इस बार चुनाव में उतरे उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा मिलेगी. राजनीतिक दलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों की जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें. बुजुर्ग, कोविड संक्रमित मतदाता को पोस्टल बैलट के जरिये घर बैठे ही वोट डालने की सुविधा मिलेगी. सीईसी ने कहा है कि इसमें पूरी तरह से पारदर्शिता बरती जाएगी.

चुनाव आयोग ने बड़ा ऐलान करते हुए उम्मीदवारों के लिए चुनाव खर्च की लिमिट में बढ़ोत्तरी की है.  उम्मीदवार अब अपने प्रचार में 40 लाख रुपए खर्च कर सकता है. पहले ये लिमिट सिर्फ 28 लाख की थी.

जाने किन राज्यों में कब होनी है मतगणना

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने कहा कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों मणिपुर में 60 और गोवा में 40 सीटों पर चुनाव होने है. तीन राज्यों उत्‍तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को मतदान किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होने है जिसमें पहले चरण का मतदान 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा. वहीं मणिपुर में पहले चरण की वोटिंग 27 फरवरी और दूसरे चरण के लिए 3 मार्च को वोटिंग होगी. इन सभी राज्‍यों के चुनाव नतीजे 10 मार्च को घोषित किये जाएंगे.

बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल इस साल 14 मई को पूरा हो रहा है, जबकि उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल 23 मार्च को समाप्त हो रहा है. गोवा विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च और मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च को समाप्त हो रहा है.

ऐप पर वोटर्स कर सकेंगे शिकायत 

चुनाव आयोग ने लोगों को जागरूक करने के लिए एक विशेष अभियान चलाने की बात कही है. सीईसी के मुताबिक वोटरों को एक छोटी सी वोटर गाइड दी जायेगी. C VIGIL ऐप के जरिए मतदाता किसी भी तरह के चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी दे सकेगें.

 

Last Updated on January 8, 2022 4:18 pm

Related Posts