SC-ST आरक्षण पर Bharat Band; SP-BSP-RJD और चिराग पासवान ने किया समर्थन

Bharat Bandh over SC-ST reservation Verdict of SC: LJP,SP, RJD supports
Bharat Bandh over SC-ST reservation Verdict of SC: LJP,SP, RJD supports

Bharat Bandh over SC-ST reservation Verdict of SC: केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने ‘भारत बंद’ का समर्थन किया है. उन्होंने भारत बंद का समर्थन करते हुए लिखा है कि समाज के शोषितों और वंचितों के हक की आवाज बनना हमारा कर्तव्य है. मैं और मेरी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) भारत बंद के फैसले का अनूसूचित जाति एवं जनजाति के पक्ष में नैतिक रूप से समर्थन करती है.

दरअसल दलितों और आदिवासी संगठनों ने 21 अगस्त को ‘भारत बंद’ का आह्वान किया था. यह बंद अनुसूचित जाति और जनजाति के आरक्षण में क्रीमी लेयर को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के विरोध मे बुलाया गया था. समाजवादी पार्टी (SP), बहुजन समाज पार्टी (BSP) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने इस बंद का समर्थन किया है.

ये भी पढ़ें- Kolkata rape-murder case: बदलाव के लिए दूसरे अपराध का इंतज़ार नहीं कर सकते-SC

वहीं चिराग पासवान ने एक्स अकाउंट पर ‘भारत बंद’ का समर्थन करते हुए लिखा है, ‘SC-ST आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में शांतिपूर्ण तरीके से भारत बंद के फैसले का मैं और मेरी पार्टी लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) अनूसूचित जाति एवं जनजाति के पक्ष में नैतिक रूप से समर्थन करती है. समाज के शोषितों और वंचितों के हक की आवाज बनना हमारा कर्तव्य है.”

हालांकि कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) में राज्य मंत्री जयंत सिंह चौधरी ने भारत बंद पर कहा, “सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी थी, इसके बाद कानून मंत्री ने संसद में इस पर स्पष्टीकरण भी दिया. कैबिनेट ने भी अपनी राय स्पष्ट की है, तो अब कुछ और नहीं बचा है.”

ये भी पढ़ें- UPSC में Lateral Entry रद्द करने का आदेश.. ‘400 पार’ के बाद क्या ऐसा संभव था?

भारत बंद का असर देश के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है. बिहार के जहानाबाद में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हो गई. आरा में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया. दरभंगा रेलवे स्टेशन पर दरभंगा-दिल्ली बिहार संपर्क एक्सप्रेस ट्रेन रोक दी गई.

भीम आर्मी के सदस्यों ने पटना में सड़क ब्लॉक कर दिया. पटना से सटे दानापुर में प्रदर्शनकारियों ने DRM (डिविजनल रेलवे मैनेजर) दफ्तर के बाहर सड़क को ब्लॉक कर दिया है. सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिसमें पटना पुलिस को प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करते देखा जा सकता है.

पटना के डिप्टी एसपी अशोक कुमार ने लाठीचार्ज को लेकर सफाई देते हुए कहा, “ये शांतिपूर्ण प्रदर्शन नहीं था. लोग कानून व्यवस्था अपने हाथों में ले रहे थे. यातायात व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया गया. आम लोगों का आना जाना मुश्किल हो गया था. हमने लोगों को समझाने का प्रयास किया लेकिन उन्होंने नहीं समझा. इसलिए हमें हल्का बल प्रयोग करते हुए उन लोगों को हटाना पड़ा.”

ये भी पढ़ें- Uttarakhand: विधानसभा सत्र के लिए टेंट हाउस वालों का काम सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल्स को करना होगा?

झारखंड के रांची में निजी बस सेवाएं निलंबित कर दी गई. इस कारण आम लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. PTI ने सभी लोकेशन और प्रदर्शन की पुष्टि की है.

Last Updated on August 21, 2024 12:08 pm

Related Posts