Byju’s ने एक झटके में निकाले अपने 1100 कर्मचारी… क्या आर्थिक मंदी वजह!

ऑनलाइन एजुकेशन देने के लिए पहचानी जाने वाले कंपनी Byju’s ने एक झटके में अपने 1100 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. कपंनी ने बच्चों को कोडिंग सिखाने वाली स्टार्टअप कंपनी वाइटहैट जूनियर (WhiteHat Jr) और टॉपर से इन कर्मचारियों की छटनी की है. निकाले गए कर्मचारी कंपनी के कुल कार्यबल का करीब 36 प्रतिशत है.

एडुटेक स्टार्टअप कंपनियां कर रही छंटनी

निकाले गए कर्मचारियों में से ज्यादातर टीचिंग और सेल्स टीम के कर्मचारी है. वहीं भारत में ज्यादातर एडुटेक स्टार्टअप कंपनियां लगातार कर्मचरियों की छंटनी कर रही हैं.

एक अनुमान के मुताबिक ये कंपनियां इस साल करीब 5000 कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं. इनमें Unacademy, Vedantu, Lido, Frontrow, Lido जैसी एडुटेक कंपनियां शामिल है.

और भी कंपनियां कर रही छंटनी

खबरों के मुताबिक मई में एडटेक यूनिकॉर्न वेदांतू ने 624 कर्मचारियों को निकाल दिया था. इसी तरह FrontRow ने भी 145 कर्मचारियों को चलता कर दिया था जो उसके कुल वर्कफोर्स का करीब 30 फीसदी है. जून में इन्फोएज के निवेश वाली स्टार्टअप कंपनी Udayy ने कामकाज बंद करने की घोषणा की थी.

‘मेरी पूरी टीम को निकाल दिया गया’

Toppr से निकाले गए एक कर्मचारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, ‘मैं केमिस्ट्री सब्जेक्ट की मैटर एक्सपर्ट टीम में था. मेरी पूरी टीम को निकाल दिया गया कंपनी ने खुद से रिजायन करने वाले कर्मचारियों को 01 महीने की सैलरी देने का वादा किया था. वहीं इस्तीफा नहीं देने वाले कर्मचारियों को सैलरी न देने की भी बात कही गई थी. अकेले Toppr से ही करीब 1,100 लोग बाहर किए गए हैं.’

बता दें कि बायजू बेंगलुरु बेस्ड सबसे बड़ी एड-टेक कंपनी है. कंपनी को साल 2011 में शुरू किया गया था. ने अगस्त 2020 में वाइटहैट जूनियर को 30 करोड़ डॉलर में और Toppr को 15 करोड़ डॉलर में खरीदा था. टॉपर के सह-संस्थापक जीशान हयात है.

Last Updated on June 30, 2022 3:22 pm

Related Posts