Cabinet Expansion in Bihar: 31 नए मंत्रियों ने ली शपथ… मंत्रालयों का भी हुआ बंटवारा

बिहार (Bihar) में महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का आज विस्तार किया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM nitish kumar) की अगुवाई में महागठबंधन में कुल 31 विधायकों ने मंत्रीपद की शपथ ली.

जिसमें राष्ट्रीय जनता दल RJD के 16, जनता दल यूनाइटेड JDU के 11, कांग्रेस के दो तथा एक निर्दलीय सहित कुल 31 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी.

शपथ ग्रहण के बाद मंत्रालयों का भी बंटवारा कर दिया गया. तेज प्रताप यादव को पर्यायवरण, जल और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय दिया गया है. जबकि गृह-मंत्रालय नीतीश कुमार ने अपने पास रखा है.

सबसे ज्यादा यादव मंत्री बनाए गए

शपथ लेने वाले विधायकों में राजद के तेजप्रताप यादव, आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रामानंद यादव, ललित यादव जबकि जेडीयू से विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, अशोक चौधरी पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन तथा निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह शामिल है.

बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. खबरों के मुताबिक बिहार कैबिनेट में मुख्यमंत्री समेत कुल 36 मंत्री हो सकते हैं.

वहीं नए मंत्रिमंडल में पांच मुस्लिम मत्रियों को भी शपथ दिलाई गई है. जबकि पिछली सरकार में केवल दो मुस्लिम नेता थे. पिछड़े और अतिपिछड़े समुदाय से सबसे ज्यादा 17 मंत्री बनाए गए हैं.

इसी महीने छोड़ा था बीजेपी का साथ

बता दें कि नीतीश कुमार ने इसी महीने बीजेपी से नाता तोड़ आरजेडी और अन्य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने का फैसला किया था. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद के तेजस्वी यादव ने 10 अगस्त को शपथ ली थी.

Last Updated on August 16, 2022 11:54 am

Related Posts